पीतल का बर्नर जलकर हो गया कोयला तो अपनाएं ये टिप्स; आएगी सोने सी चमक
Advertisement
trendingNow12115258

पीतल का बर्नर जलकर हो गया कोयला तो अपनाएं ये टिप्स; आएगी सोने सी चमक

Gas Burners Cleaning Tips: यदि आपके गैस स्टोव में लगा पीतल का बर्नर भी जलकर काला हो गया है, तो इसे नए जैसा चमकाने के लिए आप यहां बताए गए टिप्स को आजमा सकते हैं. 

 

पीतल का बर्नर जलकर हो गया कोयला तो अपनाएं ये टिप्स; आएगी सोने सी चमक

बर्तन और मूर्तियों के अलावा अब गैस के बर्नर भी पीतल के आने लगे हैं. इसमें कोई दोराय नहीं कि यह देखने में बहुत ही खूबसूरत लगते हैं, लेकिन यह जलने से काले भी बहुत जल्दी हो जाते हैं. 

ऐसे में इसे बिना ज्यादा रगड़े और घिसे वापस से चमकाने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. इससे आपका गैस स्टोव सालों साल नए जैसा चमकता नजर आएगा. 

बेकिंग सोडा

जले हुए बर्नर को चमकाने के लिए आप किचन में यूज होने वाले बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पहले बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट तैयार करें. फिर इसे बर्नर पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. अब इसे घिसते हुए ठंडे पानी से साफ कर लें. 

सिरका

सिरका भी पीतल की सफाई में अच्छा काम करता है. लेकिन इसे इस्तेमाल करते समय बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत होती है. क्योंकि इससे मेटल खराब भी हो सकता है. ऐसे में बर्नर को साफ करने के लिए विनेगर में थोड़ा सा पानी मिलाकर घोल बनाएं. फिर इसे स्क्रब से बर्नर पर लगाते हुए घिसकर हल्के गर्म पानी से धो लें.

इमली से साफ करें पीतल

इमली के गूदे में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है, जो पीतल को साफ करने में मदद करता है. ऐसे में इमली के गूदे को बर्नर पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर साफ पानी से इसे धोकर सुखा लें.

यूज करें मिट्टी का दीया

पीतल को साफ करने के लिए आप मिट्टी के दीए का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पहले इसे तोड़कर पाउडर बना लें. फिर उसमें थोड़ा नमक और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से तांबे को साफ करें और फिर साफ पानी से धो लें.

ध्यान रखें ये बातें

इनमें से किसी भी तरीके को इस्तेमाल करने से पहले पीतल को गर्म पानी और साबुन से धो लें. बहुत ज्यादा बल से रगड़ने से पीतल को नुकसान पहुंच सकता है. सफाई के बाद पीतल को अच्छी तरह सुखाएं

Trending news