Yoga For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर में रोजाना करें ये 3 योगासन, यहां जानिए करने का तरीका
Advertisement
trendingNow11837514

Yoga For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर में रोजाना करें ये 3 योगासन, यहां जानिए करने का तरीका

Yoga For High Blood Pressure: आज के समय में लोग तेजी से हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो रहे हैं. इसे हाइपरटेंशन की दिक्कत भी कहते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ विशेष प्रकार के योगासन का अभ्यास कर सकते हैं. आइये जानें उन्हें करने का तरीका...

 

Yoga For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर में रोजाना करें ये 3 योगासन, यहां जानिए करने का तरीका

High Blood Pressure Tips: आजकल की लाइफ काफी भागदौड़ और तनाव से भरी हो गई है. जिसके चलते जीवन में लोगों को कई तरह की सेहत संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसमें आजकल लोग सबसे ज्यादा हाई बीपी, डायबिटीज की बीमारी से परेशान हैं. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ऐसी है कि इसे कंट्रोल करना बहुत मुश्किल हो जाता है. लोग हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए न जाने क्या-क्या उपाय अपनाते हैं. इसे हाइपरटेंशन की समस्या भी कहते हैं.   

आज के समय में अधिकतर लोग इससे परेशान हो रहे हैं. इससे लोगों की सेहत खास तौर पर प्रभावित होती है. अधिकतर लोग इसे कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर से दवाइयां लेते हैं. कई बार आप दवाओं की मदद से हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन एक तरीका और है जिससे हाई बीपी की समस्या से निजात मिल सकता है, वो है योग. जी हां, आप इस प्राचीन अभ्यास को करके खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. कुछ शारीरिक मुद्राओं, कंट्रोल ब्रीथिंग और मेडिटेशन की मदद से आप रक्तचाप को कम कर सकते हैं. आइये जानें योग करने के तरीके...

1. भुजंगासन करें
इस आसन के रोजाना अभ्यास से हाइपरटेंशन की समस्या में कमी लाई जा सकती है. भुजंगासन करने के लिए आप पहले अपने पेट के बल लेट जाएं. इसके बाद पेट के ऊपर से शरीर को ऊपर उठाएं. अब अपने पेल्विक हिस्से को जमीन पर सटा लें. इस योगासन को करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. साथ ही तनाव भी कम होता है.

2. शवासन
सभी योग मुद्राओं में शवासन को करने से बॉडी को काफी रिलैक्स मिलता है. ये एक विश्राम मुद्रा है शरीर को तनाव से मुक्त करती है. शवासन को करने के लिए आप अपनी पीठ के बल सीधे लेट जाएं. इसके बाद अपने हाथों को बगल में रखें और पैरों को हल्का सा फैलाएं. अब अपने शरीर को एकदम आराम दें. कुछ देर इस मुद्रा में रहें. इससे आप महसूस करेंगे कि तनाव दूर हो रहा है. साथ ही रक्तचाप भी स्थिर होता है. 

3. धनुरासन
इस आसन के अभ्यास से आपको हाई ब्लड प्रेशर से राहत मिलेगी. धनुरासन को करने के लिए आपको पेट के बल लेटना होगा. फिर अपने घुटनों को मोड़िए. इसके बाद हाथों से पैर के पंजों को पकड़ लें और कुछ देर इसी मुद्रा में रहें. इस योगासन के अभ्यास से आपकी मांसपेशियां और हड्डियां लचीला और मजबूत होती हैं. साथ ही इससे आपका पीठ और कमर दर्द भी सही हो जाएगा. ब्लड प्रेशर रेगुलेशन में ये आसन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news