5 रुपये की इस चीज से दूर करें सफेद कपड़ों से पीलापन, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11839085

5 रुपये की इस चीज से दूर करें सफेद कपड़ों से पीलापन, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Remove stain from clothes: किसी खास मौके पर सफेद कपड़े पहनना बहुत ही शानदार लगता है. हालांकि, सफेद कपड़े पर जल्दी पीलापन आ जाता है और उन पर दाग भी पड़ जाते हैं. 

5 रुपये की इस चीज से दूर करें सफेद कपड़ों से पीलापन, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Remove stain from clothes: किसी खास मौके पर सफेद कपड़े पहनना बहुत ही शानदार लगता है. हालांकि, सफेद कपड़े पर जल्दी पीलापन आ जाता है और उन पर दाग भी पड़ जाते हैं. कुछ दाग को तो नॉर्मल वॉश से हटाया जा सकता है, बल्कि कुछ अन्य दांग इतने गहरे हो जाते हैं कि उसको साफ करने में पसीने छूट जाते हैं, लेकिन फिर भी वो साफ नहीं हो पाते हैं. ऐसे में एक मामूली और सस्ती चीज आपकी सफेद ड्रेस को मिनटों में चमकदार बना सकती है. आइए जानते हैं वो चीज कौन सी है.

कास्टिक सोडा आपके सफेद कपड़ों से पीलापन और जिद्दी दाग चुटकियों में निकानले में मदद करेंगे. कास्टिक सोडा एक अकार्बनिक कंपाउंड है जिसे सोडियम हाइड्रॉक्साइड या सोडा ऐश भी कहा जाता है. कपड़ों के अलावा, कास्टिक सोडा का इस्तेमाल काफी सारे कामों के लिए किया जाता है. ये सॉलिड और लिक्विड दोनों रूप में आता है. ये बाजार में काफी कम पैसों में मिल जाता है.

कैसे करें इस्तेमाल
सफेद कपड़ों को चमकाने के लिए, सबसे पहले एक बाल्टी या टब में पानी लें. फिर उसमें दो-तीन चम्मच कास्टिक सोडा डालें और लकड़ी की मदद से पानी में मिक्स कर लें. अब, इस घोल में सफेद कपड़ों को डालें और उन्हें दो-तीन घंटे के लिए भिगो दें. इसके बाद, कपड़ों को साबुन और पानी से धो लें. आप देखेंगे कि आपके कपड़े एकदम नए जैसे चमक जाएंगे.

इन बातों का रखें ध्यान

  • कास्टिक सोडा बहुत शक्तिशाली होता है, इसलिए इसका उपयोग करते समय सावधानी बरतें. कास्टिक सोडा त्वचा और आंखों के लिए हानिकारक हो सकता है. कास्टिक सोडा से काम करते समय हमेशा दस्ताने और सुरक्षात्मक चश्मा पहनें.
  • कास्टिक सोडा को पानी में डालें, पानी को कास्टिक सोडा में नहीं. पानी में कास्टिक सोडा डालने से पानी गरम हो जाएगा, इसलिए सावधानी रखें.
  • कास्टिक सोडा को गर्म पानी में मिलाएं, ठंडे पानी में नहीं.
  • कास्टिक सोडा को इस्तेमाल करने के बाद, बाल्टी और अन्य बर्तन अच्छी तरह से साफ करें.

Trending news