डायबिटीज के मरीज को हो सकती हैं ये हार्ट से जुड़ी दिक्कतें, भूलकर भी न करें नजरअंदाज
Advertisement

डायबिटीज के मरीज को हो सकती हैं ये हार्ट से जुड़ी दिक्कतें, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Heart Patients: डायबिटीज शरीर के कई अंगों जैसे दिल और आंखों को प्रभावित करता है. वहीं डायबिटीज वाले लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम अधिक होता है.हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीज को कौन सी दिल से जुड़ी बीमारी हो सकती है.

डायबिटीज के मरीज को हो सकती हैं ये हार्ट से जुड़ी दिक्कतें, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Diabetic Heart Patients: खराब लाइफ स्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. ऐसे में लोगों को कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. डायबिटीज शरीर के कई अंगों जैसे दिल और आंखों को प्रभावित करता है. वहीं डायबिटीज वाले लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम अधिक होता है.बता दें डायबिटीज में ब्लड शुगर का स्तर अधिक होता है इसलिए जब शरीर में ब्लड शुगर अधिक होता है तो नसों को नुकसान पहुंचता है. ऐसी स्थिति में दिल तक पहुंचने वाली नली पर असर होता है और हृदय पर इसका असर पड़ता है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीज को कौन सी दिल से जुड़ी बीमारी हो सकती है.

सांस लने में दिक्कत-
डायबिटीज की वजह से जब दिल में कोई दिक्कत होती है तो सांस लेने में कठिनाई हो सकती है इसलिए अगर आपको डायबिटीज है और आपको सांस लेने कठिनाई हो रही है तो आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि सांस लेने में दिक्कत होने पर आपको हार्ट अटैक जैसी दिक्कत हो सकती है. इसलिए ऐसे में फौरन डॉक्टर को दिखाएं.

थकान होना-
अगर आपको बार-बार थकान महसूस हो रही है और आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि डायबिटीज की वजह से आपको दिल से जुड़ी दिक्कते होने लगती हैं. ऐसे में अगर आपको थकान हो रही है तो चिंता का विषय है.
 छाती मे दर्द होना-
छाती में दर्द होना एक सामान्य लक्षण है अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और आपको छाती में दर्द जैसा महसूस होता है तो नजरअंदाज न करें. क्योंकि यह हार्ट की बीमारी का शुरुआती संकेत है इसलिए इसे नजरअंदाज न करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news