Dhaniya Leaf Benefits: मामूली न समझें इन हरी पत्तियों को! सब्जी में मिलाकर खाने से कोलेस्ट्रॉल रहेगा बैलेंस
Advertisement

Dhaniya Leaf Benefits: मामूली न समझें इन हरी पत्तियों को! सब्जी में मिलाकर खाने से कोलेस्ट्रॉल रहेगा बैलेंस

Coriander Leaf Benefits: भोजन में खुशबू और स्वाद बढ़ाने के लिए लोग धनिया की पत्तियों का इस्तेमाल करते हैं. शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि धनिया की पत्तियां बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करने में सहायक होती हैं. आइये जानें इसका सेवन कैसे करना है....

 

Dhaniya Leaf Benefits: मामूली न समझें इन हरी पत्तियों को! सब्जी में मिलाकर खाने से कोलेस्ट्रॉल रहेगा बैलेंस

Dhaniya Reduces Cholesterol: अगर व्यक्ति बदलती जीवनशैली में सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी आदतों और भोजन का चयन करे तो बीमारियां कोसों दूर रह सकती हैं. हेल्दी लाइफ को मेंटेन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने खानपान पर विशेष ध्यान दोना होगा. जिससे डायबिटीज, हाइपरटेंशन और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे से आप दूर रह सकें. हालांकि इन सभी बीमारियों के केस आज के समय में तेजी से बढ़ रहे हैं. 

कुछ घरेलू और आसान उपाय ऐसे हैं जिन्हें अपनाकर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. आज हम बात करेंगे उस चीज की जो भारतीय रसोई में बड़ी आसानी से मिल जाती है. ये है धनिया. धनिया की पत्तियों का इस्तेमाल अक्सर भोजन का स्वाद बढ़ाने और खुशबू लाने के लिए किया जाता है. धनिया की पत्ती की चटनी भी लोग बड़े चाव से खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ये मामूली सी दिखने वाली पत्तियां आपके सेहत के लिए कितनी गुणकारी होती है? तो चलिए आज हम आपको धनिया से मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे....

किस तरह से होता है धनिया का इस्तेमाल?
जब भी हम चटपटी सब्जी या कोई मसालेदार रेसिपी बनाते हैं तो मसाले में विशेष रूप से धनिया के बीजों को पीसकर इसका इस्तेमाल करिया जाता है. ये केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि हमारी सेहत को भी सुधारने में कारगर होती है. मसाले के अतिरिक्त धनिया की पत्तियां चटनी, बारीक कटी हुई धनिया सब्जी के ऊपर से डालकर भी खाई जाती है. 

कोलेस्ट्रॉल कैसे होता है कम?
अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो धनिया की पत्तियों को सेवन जरूर करें. इससे बॉडी का कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहता है. दरअसल, शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से तमाम तरह की गंभीर बीमारियां घेरने लगती हैं. ऐसे में आप धनिया की पत्तियां या फिर इसके बीजों के इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. इतना ही नहीं धनिया के बीज नेचुरल कंपाउंड फैमिली से है जो कि सुपरफूड है. धनिया एंटीऑक्सीडेंट और डाइटरी फाइबर से भरपूर होने के कारण बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है. इसके साथ ही व्यक्ति को एथेरोस्क्लेरोसिस और हृदय रोग का खतरा भी कम रहता है.

इस तरह करें धनिया को डाइट में शामिल 
धनिया को आप बड़ी ही आसानी से डाइट में शामिल कर सकते हैं. धनिया की पत्तियों को आप सलाद में मिलाकर खा सकते हैं. चाहें तो सूप में धनिया मिलाकर पिएं. इस तरह से रोजाना धनिया की हरी पत्तियों के सेवन से आप बॉडी के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news