Detox Diet: रोजाना करें यह काम, बॉडी डिटॉक्स के साथ वजन भी तेजी से होगा कम
Advertisement

Detox Diet: रोजाना करें यह काम, बॉडी डिटॉक्स के साथ वजन भी तेजी से होगा कम

Weight Loss & Detox: रोजाना तेलीय पदार्थ खाने के बाद गैस या कब्ज होने का डर बना रहता है. अगर पेट में गर्मी बढ़ जाती है तो शरीर के अंगों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. मसालेदार खाना किडनी पर सीधा असर डालते हैं. इससे इम्युनिटी भी कमजोर होती है. आइए जानते हैं इस स्थिति से निपटने के लिए क्या करना जरूरी है. 

 

 

Detox Diet: रोजाना करें यह काम, बॉडी डिटॉक्स के साथ वजन भी तेजी से होगा कम

Strong Immunity Tips: कोरोना के बाद सेहत को ठीक रखने के लिए कई तरह की अलग-अलग चीजों का सेवन कर रहे हैं, जिससे इम्युनिटी की मजबूती बनी रहे और शरीर भी डिटॉक्स होता रहे, क्या आपको पता है कुछ खाने या पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ सच में बाहर निकलता है या नहीं, क्योंकि कई लोग इस बात को सच मानते हैं और कई लोग नहीं मानते हैं लेकिन यह बात सच है कि कुछ खाद्य पदार्थ खाने और कुछ 'क्लींजिंग' जूस पीने से वास्तव में शरीर से विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है आइए जानते हैं शरीर को पूरी तरह साफ करने के लिए क्या करना चाहिए.

डिटॉक्स क्या है?

डिटॉक्स या डिटॉक्सिफिकेशन एक अल्पकालिक आहार हस्तक्षेप है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करने का दावा करता है. इसे करने के लिए उपवास करने की सलाह दी जाती है, जिससे शरीर में किसी भी तरह के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है. क्योंकि जब हम व्रत करते हैं तो ज्यादातर जूस या फल का सेवन करते हैं. जिससे शरीर को भरपूर न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं और पूरा शरीर साफ होना शुरू हो जाता है. इन स्थिति में ज्यादा पानी पीने की सलाह दी है. 

आपको रोजाना यह करना चाहिए

हर भोजन के बाद आधा इंच अदरक लें
शतपावली का अभ्यास करें (हर भोजन के बाद 100 कदम जरूर चलें)
रात का खाना सूर्यास्त के करीब करें
फलों को किसी अन्य भोजन के साथ न मिलाएं
शहद गर्म न करें
दूध को किसी अन्य फल या खाद्य पदार्थ के साथ न मिलाएं

यह छोटी छोटी चीजें आपके शरीर को फुर्तीला बनाने में मदद करती हैं और किसी भी तरह की बीमारी होने से बचाती हैं. अगर आप रोजाना तेलीय पदार्थ का सेवन करते हैं, तो अब परहेज करना शुरू कर दें और ध्यान दें कि किसी भी खाद्य वास्तु के साथ कुछ भी मिलाकर न खाएं. जैसे अगर आप दूध लेते हैं तो उसमें केले का मिश्रण न करें शुद्ध एक गिलास दूध का सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news