Dandruff Remedies: बरसात में डैंड्रफ की समस्या से हो चुके हैं परेशान? आजमा लें ये 2 काम के घरेलू उपाय, लहलहा उठेंगे बाल
Advertisement
trendingNow11790110

Dandruff Remedies: बरसात में डैंड्रफ की समस्या से हो चुके हैं परेशान? आजमा लें ये 2 काम के घरेलू उपाय, लहलहा उठेंगे बाल

Hairfall Home Remedies: बरसात के दिनों में उमस-गर्मी की वजह से बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए आप घर में ही 2 आसान उपाय आजमा सकते हैं. 

Dandruff Remedies: बरसात में डैंड्रफ की समस्या से हो चुके हैं परेशान? आजमा लें ये 2 काम के घरेलू उपाय, लहलहा उठेंगे बाल

Dandruff Home Remedies: मानसून में गर्मी और उमस की वजह से सिर में पसीने ज्यादा आते हैं. जिसकी वजह से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है. ऐसे में हेयरफॉल तेजी से होने लगता है. हेयर एक्सपर्टों के मुताबिक इन दिनों नहाने पर 40-50 बाल टूटकर गिरना सामान्य बात होती है. उमस-गर्मी के चलते इस मौसम में सिर में फुंसी होने की समस्या भी बढ़ जाती है. अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इससे निजात के लिए आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. जिसे अपनाकर आप भी बालों का झड़ना रोक सकते हैं. 

बरसात में बढ़ जाती है समस्या

हेयर एक्सपर्टों के मुताबिक सिर से जितने बाल झड़ते (Hairfall Home Remedies) हैं, उतने ही नए भी उगते हैं. समस्या तब हो जाती है, जब बालों का झड़ना तो लगातार जारी हो लेकिन नए बाल उगने की मात्रा कम हो जाए. इसकी बड़ी वजह डैंड्रफ होता है, जिसके चलते सिर धीरे-धीरे गंजा होने लगता है. बारिश के मौसम में यह समस्या बढ़ जाती है. इस मौसम में बरसाती पानी के साथ धूल-मिट्टी भी सिर में जमा हो जाती है, जिससे डैंड्रफ ज्यादा बनने लगता है. साथ ही सिर में फोड़े-फुंसियां भी होने लगती हैं. इस समस्या से बचने के लिए आप ये 3 उपाय आजमा सकते हैं. 

मेथी के दानों का बना लें घोल 

डैंड्रफ और सिर में जमा धूल-मिट्टी से बचने के लिए आप मेथी के दोनों का घोल बना सकते हैं. इसके लिए आप मेथी के दाने और गुड़हल की पत्तियां लेकर उन्हें रातभर पानी में भिगो दें. इसके बाद सुबह होने पर उन्हें योगर्ट में मिलाकर घोल बना लें. फिर उस घोल को अपने बालों में लगा लें. करीब 20 मिनट बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से सिर में जमा धूल-मिट्टी और डैंड्रफ (Dandruff Home Remedies) बाहर निकल जाता है. 

शहद से बना हेयर मास्क है कारगर

शहद से बनाए गए हेयर मास्क से भी डैंड्रफ (Dandruff Home Remedies) से छुटकारा पाया जा सकता है. इस घोल को बनाने के लिए शहद को योगर्ट में मिला लें. इसके बाद दोनों को अच्छी तरह मिक्स करके अपने बालों में लगा लें. फिर जब बाल सूख जाएं तो आधे घंटे बाद उन्हें थोड़ा शैंपू लगाकर साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से न केवल डैंड्रफ गायब हो जाएगा बल्कि बाल भी लहरा उठेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news