Brisk Walk से केवल वजन ही नहीं होता कम, इन गंभीर बीमारियों में भी मिलेगा आराम, आधे घंटे हैं काफी!
Advertisement

Brisk Walk से केवल वजन ही नहीं होता कम, इन गंभीर बीमारियों में भी मिलेगा आराम, आधे घंटे हैं काफी!

Benefits Of Brisk Walk: हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह की सैर के कई फायदे हैं. मॉर्निंग में आधे गंटे टहलने या फिर तेज चलने से व्यक्ति को कुछ गंभीर बीमारियों में आराम मिलता है. आज हम जानेंगे ब्रिस्क वॉक के फयदे...

 

Brisk Walk से केवल वजन ही नहीं होता कम, इन गंभीर बीमारियों में भी मिलेगा आराम, आधे घंटे हैं काफी!

Benefits Of Brisk Walk: सुबह जल्दी उठकर अगर आप टहलने निकलते हैं, तो इसके कई फायदे होते हैं. कुछ लोग तेज-तेज चलते हैं, कुछ धीरे-धीरे सैर करते हैं. हालांकि आज हम बात करेंगे ब्रिस्क वॉक की यानी किसी व्यक्ति का एक या आधे घंटे तक तेज गति के साथ चलते चले जाना. ब्रिस्क वॉक करने से कुछ गंभीर शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं. इसलिए ये हर व्यक्ति के लिए जरूरी भी है. इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं. तो चलिए जानते हैं, सुबह आधे घंटे ब्रिस्क वॉक करने से आपको क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं, और कौन सी बीमारियों से आप बचे रह सकते हैं...

1. हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी कंट्रोल-
अगर आपको हाई बीपी या हाई कोलेस्ट्रॉल की शिकायत है तो ब्रिस्क वॉक आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. दरअसल, वॉक करते समय ब्लड वेसेल्स खुलने लगती हैं. साथ ही इन ब्लड वेसेल्स में चिपके कोलेस्ट्रॉल के कण भी पिघलने लगते हैं. जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और बीपी भी कंट्रोल में रहता है. इसलिए सुबह के समय कोशिश करें 30 मिनट की ब्रिस्क वॉक जरूर करें.

2. फेफड़ों होते हैं मजबूत-
जिन लोगों को फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं हैं, उनके लिए ब्रिस्क वॉक करना किसी वरदान से कम नहीं है. ब्रिस्क वॉक करने से आपके फेफड़ों में शुद्ध हवा जाती है और ऑक्सीजन सप्लाई बेहतर होती है. जिससे फेफड़े मजबूत और स्वस्थ होते हैं. वहीं ब्रिस्क वॉक से अन्य समस्याएं नहीं होती हैं. 

3. डायबिटीज में तेज चलना- 
डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्रिस्क वॉक करना बेहद फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, अगर आप शुगर पेशेंट हैं और एक महीने भी अगर आप रोजाना आधे घंटे तेज चलते हैं, तो इससे पेनक्रियाज का कामकाज बेहतर हो सकता है. साथ ही शरीर में इंसुलिन प्रोडक्शन बढ़ता है. देखा जाए तो ब्रिस्क वॉक से शुगर कंट्रोल में रहता है. 

4. जोड़ों के दर्द में फायदेमंद- 
अगर आपको जोड़ों से जुड़ी कोई बीमारी है तो इसमें ब्रिस्क वॉक करना बहुत असरदार होगा. रेगुलर आधे घंटे तक तेज गति से चलना जोड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर और बढ़ाता है. जिससे इसका फंक्शन बेहतर होता है. इतना ही नहीं शरीर की हड्डियां भी स्ट्रॉन्ग होती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news