Ghee Benefits: गाय और भैंस के घी में कौन है ज्यादा फायदेमंद, एक्सपर्ट्स ने दिया ये जवाब
Advertisement

Ghee Benefits: गाय और भैंस के घी में कौन है ज्यादा फायदेमंद, एक्सपर्ट्स ने दिया ये जवाब

Cow Ghee Vs Buffalo Ghee: भारत में घी खाने को लेकर लोग ज्यादा ही शौकीन हैं. घी शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाय के घी या भैंस के घी में से कौन ज्यादा फायदेमंद है?

फाइल फोटो

Ghee Benefits And Side Effects: घी को खाने में मिलाने पर खाने का स्वाद बदल जाता है. घी में मौजूद हेल्दी फैट्स सेहत के लिए अच्छे साबित होते हैं. घी हमारे डाइट में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. घी स्किन के ग्लो को बढ़ाता है. इसके साथ घी का इस्तेमाल कई तरह से औषधि के रूप में किया जाता है. घी आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है और कब्ज जैसी दिक्कतों को दूर रखता है. शुद्ध घी हार्ट को भी फीट रखता है. आइए जानते हैं कि हेल्थ एक्सपर्ट गाय और भैंस के घी में से किसे ज्यादा बेहतर मानते हैं. 

दोनों घी में क्या होता है फर्क?

पहचान की बात करें तो गाय का घी भैंस की अपेक्षा में थोड़ा कम पीला होता है. हेल्थ एक्सर्पट का मानना है कि गाय के घी में मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और प्रोटीन के साथ कई और पोषक तत्व भैंस के घी की तुलना में अधिक पाए जाते हैं. कैल्शियम और विटामिन की बात करें तो गाय और भैंस दोनों के ही घी में ये पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. आपको बता दें कि बॉडी में फास्फोरस और मैग्नीशियम की कमी होने पर भैंस का घी ज्यादा अच्छा साबित होता है.

पाचन के लिए कौन है बेहतर?

अगर आपके घर में कोई शख्स पाचन से जुड़ी दिक्कतों का सामना करता है तो उसके लिए गाय का घी ज्यादा अच्छा माना जाता है क्योंकि भैंस का घी पचाना थोड़ा मुश्किल होता है. गाय के घी में साल्यूबल एसिड मौजूद होते हैं जिसके वजह ये बच्चों व बूढ़ों के लिए यह ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. 

वेट मेंटेन रखने के लिए कौन है बेहतर?

अगर आप वजन को मेंटेन करना चाहते हैं तो गाय का घी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर वेट बढ़ना हो तो आपके लिए भैंस का घी ज्यादा अच्छा है लेकिन घी खाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसकी एक नियत मात्रा का ही इस्तेमाल करें. घी की अधिक मात्रा आपके लिए नुकसानदेय साबित हो सकती है. भैंस के घी में फैट्स अधिक मात्रा में पाया जाता है और ये उनके लिए अच्छा माना जाता है जो शारीरिक मेहनत ज्यादा करते हैं. भैंस के घी में शेल्फ लाइफ अधिक मात्रा में पाया जाता है. वहीं गाय के घी में शेल्फ लाइफ कम मात्रा में पाया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news