Cervical cancer: पीठ पर मिलते हैं 'साइलेंट' कैंसर के लक्षण, ये 3 संकेत आपको जरूर पता होने चाहिए
Advertisement

Cervical cancer: पीठ पर मिलते हैं 'साइलेंट' कैंसर के लक्षण, ये 3 संकेत आपको जरूर पता होने चाहिए

Cervical Cancer Symptoms: एक रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में दुनिया भर में सर्वाइकल कैंसर के लगभग 6,04,127 नए मामले सामने आए थे और 3,41,831 मौतें हुई थी. इनमें से तकरीबन सवा लाख केस भारत में दर्ज किए गए थे.

Cervical cancer: पीठ पर मिलते हैं 'साइलेंट' कैंसर के लक्षण, ये 3 संकेत आपको जरूर पता होने चाहिए

Cervical Cancer Symptoms: यह हफ्ता सर्वाइकल कैंसर रोकथाम सप्ताह (cervical cancer prevention week) है और इसके संकेतों को जानने से बीमारी को जल्दी पकड़ने में मदद मिल सकती है. एक रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में दुनिया भर में सर्वाइकल कैंसर के लगभग 6,04,127 नए मामले सामने आए थे और 3,41,831 मौतें हुई थी. इनमें से तकरीबन सवा लाख केस भारत में दर्ज किए गए थे.

इसके अलावा, कैंसर रिसर्च यूके का कहना है कि यूके में हर साल लगभग 850 महिलाओं की मौत सर्वाइकल कैंसर से होती हैं, जो हर बढ़ती जा रही हैं. वहीं, अमेरिकन कैंसर सोसायटी का कहना है कि अमेरिका में हर साल लगभग 4,310 महिलाएं इस बीमारी से मौत हो जाती हैं. इसी बीच राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर के प्रमुख लक्षणों में से एक आपकी पीठ के निचले हिस्से में, आपके कूल्हे की हड्डियों (श्रोणि) के बीच या आपके निचले पेट में मिल सकते हैं.

सर्वाइकल कैंसर के तीन अन्य लक्षण-

  • योनि से खून बहना जो आपके लिए असामान्य है
  • आपके वजाइनल डिस्चार्ज में परिवर्तन
  • सेक्स के दौरान दर्द

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आप फाइब्रॉएड और एंडोमेट्रियोसिस जैसी अन्य स्थितियां से पीड़ित हैं तो आपको इस तरह के लक्षण नियमित रूप से मिल सकते हैं. बहुत से लोगों को इसकी आदत हो जाती है, लेकिन यदि आपके लक्षण बदलते हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक जीपी द्वारा उनकी जांच करवाएं.

सर्वाइकल कैंसर के रिस्क फैक्टर

  • अधिक यौन साथी: आपके यौन पार्टनर की संख्या जितनी अधिक होगी उतना ही सर्वाइकल कैंसर होने की संभावना अधिक होगी.
  • कम उम्र में सेक्स: कम उम्र में सेक्स करने से सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.
  • कमजोर इम्यून सिस्टम: यदि आपका इम्यून सिस्टम किसी अन्य बीमारी की वजह से कमजोर है तो आपको सर्वाइकल कैंसर होने की अधिक संभावना हो सकती है.
  • धूम्रपान: धूम्रपान स्क्वैमस सेल सर्वाइकल कैंसर से जुड़ा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news