2-4 सीढ़ियां चढ़ने पर ही फूलने लगती है सांस, हो सकते हैं इस बड़ी बीमारी के शिकार
Advertisement

2-4 सीढ़ियां चढ़ने पर ही फूलने लगती है सांस, हो सकते हैं इस बड़ी बीमारी के शिकार

breathlessness :  कुछ लोग कुछ सीढ़ियां चढ़ने के बाद ही थक जाते हैं और उनकी सांस फूलने लगती है.जिसे लोग नजरअंदज कर देते हैं. लेकिन यह एक बड़ी बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि सांस फूलने के पीछे क्या कारण होते हैं?

2-4 सीढ़ियां चढ़ने पर ही फूलने लगती है सांस, हो सकते हैं इस बड़ी बीमारी के शिकार

Causes of breathlessness while climbing stairs: आजकल लोग फिटनेस को लेकर काफी एक्टिव रहते हैं. लेकिन फिर भी आजकल लोग कम उम्र में ही लोग कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम होने लगती हैं.वहीं आजकल लोग जरा सा काम करने पर थकने लगते हैं. वहीं कुछ लोग कुछ सीढ़ियां चढ़ने के बाद ही थक जाते हैं और उनकी सांस फूलने लगती है.जिसे लोग नजरअंदज कर देते हैं. लेकिन यह एक बड़ी बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि सांस फूलने के पीछे क्या कारण होते हैं?

सीढ़ियां चढ़ते समय सांस फूलने की वजह-
हार्ट डिजीज होती है-

कम सीढ़ियां चढ़ने पर ही अगर आपकी सांस फूलती है तो यह दिल की बीमारी का ही एक संकेत है. इसलिए अगर आप भी सांस फूलने की समस्या से परेशान हैं तो आपको इसे हल्के में  न लें. बल्कि अपना चेकअप कराएं.

अस्थमा की दिक्कत-
सीढ़ियां चढ़ते हुए अगर आपकी सांस फूलती है तो यह अस्थमा का संकेत है. ऐसा इसलिए क्योंकि अस्थमा होने पर फेफड़ों की हालत खराब हो जाती है. जिसकी वजह से सांस से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए अस्थमा के मरीजों धीरे-धीरे सीढ़ियां चढ़नी चाहिए.

मोटापा-
सीढ़ियं चढ़ते हुए सांस फूलना मोटापे के कारण हो सकता है. बता दें बॉडी का अधिक वजन होने से भी सांस फूलने की समस्या होने लगती है. ऐसे में सबसे अपने वजन को कंट्रोल करें. क्योंकि मोटापे की वजह से शरीर में अन्य समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए वजन कम करें.
COPD-
जो लोग ज्यादा धूम्रपान अधिक करते हैं उन लोगों को क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज की समस्या होती है. जिसकी वजह से सांस फूलने लगती है. ऐसा इसलिए क्योंकि लंबे समय तक धूम्रपान करने से फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है जिससे यह दिकक्त होने लगती है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news