Food For Brain: कंप्यूटर सा तेज दिमाग कर देंगी ये चीजें, आज ही बच्चों की डाइट में कर लें शामिल!
Advertisement
trendingNow11365947

Food For Brain: कंप्यूटर सा तेज दिमाग कर देंगी ये चीजें, आज ही बच्चों की डाइट में कर लें शामिल!

Diet For Kids: खाने का सेहत और शरीर पर बहुत असर पड़ता है. हमारे शरीर की सारी क्रियाएं किसी न किसी तरह से खाने से ही कंट्रोल होती हैं. खाना शरीर के साथ ही दिमाग पर भी असर डालता है. 

 

बच्चों का दिमाग

Brain Boosting Food: हर कोई चाहता है कि उनके बच्चों का दिमाग (Brain) तेज हो, कौटिल्य की तरह इंटेलीजेंट हों, लेकिन बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए उनकी डाइट का हेल्दी होना बहुत जरूरी है. बच्चों का दिमाग 5 साल की उम्र तक तेजी से विकास करता है. इस वक्त बच्चों को ऐसी चीजें चीजें खिलानी चाहिए, जिससे दिमाग का विकास ठीक तरह से हो सके. आइए जानते हैं कि बच्चों को ऐसी कौनसी चीजें खिलाना चाहिए, जिनसे दिमाग अच्छी तरह से बढ़ सके. 

बादाम  (Almond) 

बादाम दिमाग तेज करने के लिए हर जगह मशहूर है, इसके गुणों को कौन नहीं जानता है. बादाम में विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो ब्रेन के विकास में मदद करते हैं. बादाम ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने का काम करते हैं. बादाम में मौजूद पोषक तत्व दिमाग को मजबूत बनाते हैं और याददाश्त तेज करने का काम करते हैं. रात में रोज दो बादाम भिगोकर बच्चों को खिलाना फायदेमंद होता है.

अखरोट (Walnut)

अखरोट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है. इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, जो दिमाग के विकास में मददगार हैं. बच्चों को रोज नाश्ते में एक वॉलनट जरूर खिलाना चाहिए. 

अंडे  (Egg)

अंडे में मौजूद तत्व दिमाग को तेज करने का काम करते हैं. अंडे में प्रोटीन होता है, जो दिमाग को मजबूत बनाता है. रोज बच्चों को अंडे खिलाना फायदेमंद होता है इससे शरीर भी बीमारियों से दूर रहता है, स्वस्थ रहने से दिमाग मजबूत बना रहता है. 

दही (Curd)

दही कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. इसमें गुड फैट (Good Fat) और प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद हैं. बच्चों को रोज दही खिलाना चाहिए.

सेब (Apple)

सेब में अच्छी मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो दिमाग  के विकास के लिए फायदेमंद है. सेब खाने से बच्चों की मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है. याददाश्त मजबूत होती है. बच्चों के दिमागी और शारीरिक विकास के लिए सेब फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news