साफ करने के बाद शीशे पर जमे रहते हैं पानी के निशान, इस ट्रिक से बनाएं मिरर की सफाई को आसान
Advertisement
trendingNow12151589

साफ करने के बाद शीशे पर जमे रहते हैं पानी के निशान, इस ट्रिक से बनाएं मिरर की सफाई को आसान

Mirror Cleaning Tips: शीशे को साफ करने का काम आसान नहीं है. क्योंकि कई बार महंगे से महंगे क्लीनर से सफाई के बाद भी शीशे पर पानी के दाग जमे नजर आते हैं. ऐसे में इसे सही तरीके से कैसे साफ कर सकते हैं यहां हम आपको बता रहे हैं.

साफ करने के बाद शीशे पर जमे रहते हैं पानी के निशान, इस ट्रिक से बनाएं मिरर की सफाई को आसान

घर में चमचमाते शीशे न सिर्फ कमरे को बड़ा दिखाते हैं बल्कि सकारात्मक ऊर्जा भी लाते हैं. इतना ही नहीं होम डेकोर में भी शीशा एक अहम रोल निभाता है. लेकिन इसके साथ समस्या यह होती है कि जरा सी भी धूल, उंगलियों के निशान और दाग शीशों की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं. ऐसे में इसे दोबारा चमकाना बहुत जरूरी हो जाता है. लेकिन यह काम उतना आसान नहीं होता है.

वैसे तो मार्केट में कई महंगे कॉमर्शियल क्लीनर उपलब्ध हैं, लेकिन कई बार यह भी वह चमक शीशे में नहीं ला पाते हैं जिसकी आप उम्मीद करते हैं. लेकिन यहां बताए गए ट्रिक और घर में मौजूद सामानों से आप बिल्कुल चमचमाता और स्पॉटलेस शीशा पा सकते हैं.

विनेगर से बनाएं मिरर को स्पॉटलेस

वाइट विनेगर शीशे को साफ करने का एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है. इसके लिए एक स्प्रे बोतल में बराबर मात्रा में पानी और वाइट विनेगर मिलाएं. फिर इस घोल को शीशे पर स्प्रे करें और मुलायम सूती कपड़े से पोंछ दें.

कॉफी फिल्टर से चमकाएं शीशा

कॉफी पीने के बाद बचे हुए कॉफी फिल्टर शीशे को साफ करने के लिए बेहतरीन काम करते हैं. ये मुलायम और लिंट-फ्री होते हैं, जिससे शीशों पर निशान नहीं पड़ते. ऐसे में शीशा स्प्रे से हल्का गीला करें और फिर कॉफी फिल्टर से इसे पोंछ दें.

अखबार से करें सफाई

शीशे को अखबार से साफ करने का पुराने जमाने का ये नुस्खा आज भी कारगर है. बस इस बात का ध्यान रखें कि अखबार बहुत ज्यादा गीला न हो. शीशे को हल्का से गीला करें और फिर पुराने अखबार से उसे पोंछ दें. 

इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

चूंकि शीशे को पोंछने के बाद इसपर निशान रह जाते हैं, इसलिए हमेशा इसे पोंछते समय s के शेप में हाथों को घुमाना चाहिए.

Trending news