Weight Loss: वेट लॉस में फायदेमंद हैं मक्का और ज्वार, जानिए किसकी रोटी खाना है बेहतर?
topStories1hindi1448508

Weight Loss: वेट लॉस में फायदेमंद हैं मक्का और ज्वार, जानिए किसकी रोटी खाना है बेहतर?

Best Roti: वजन कम करने के लिए तरह-तरह की डाइट अपनाई जाती हैं. हम अपनी डेली डाइट में थोड़ा सा बदलाव कर आसानी से वजन कम कर सकते हैं. हम सही अनाज के आटे की रोटियां खाकर वजन कम कर सकते हैं. 

 

Weight Loss: वेट लॉस में फायदेमंद हैं मक्का और ज्वार, जानिए किसकी रोटी खाना है बेहतर?

Weight Loss Tips: कई ऐसे अनाज (Cereals) हैं जो वजन कम (Weight Loss) करने में काम आते हैं. मक्का और ज्वार का नाम भी वजन कम करने वाली चीजों में शामिल है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो मक्का या ज्वार की रोटी को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. चूंकि गेहूं में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है इस वजह से इस रोटी से शरीर में कैलोरीज की मात्रा बढ़ जाती है. गेहूं के बजाय ये रोटी खाना वजन कम करने में ज्यादा फायदेमंद है. ज्यादातर लोग इस चीज को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं कि मक्का और ज्वार में से किसकी रोटी खाना वजन कम करने के लिए ज्यादा फायदेमंद है. 

रोटी से वजन कम

रोटी के बगैर भारतीयों की थाली अधूरी होती है. अगर हम किसी सब्जी या फ्रूट जैसी चीजों के बजाय सही रोटी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं तो वजन को तेजी से कम किया जा सकता है. गेहूं में कार्ब्स की मात्रा ज्यादा होती है, जबकि मक्का और ज्वार में कम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है जो वेट लॉस में मदद करता है. मक्का और ज्वार की रोटियां खाने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. ये रोटियां फाइबर  से भरपूर होती हैं. अपनी रोजाना की डाइट में मक्का या ज्वार की रोटियां शामिल कर वजन कम किया जा सकता है. ये रोटियां भूख को भी कंट्रोल करती हैं जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. 

कौन सी रोटी है बेहतर? 

एक रोटी को बनाने में लगभग 100 ग्राम अनाज की मात्रा लगती है. 100 ग्राम मक्के में 100 ग्राम मक्के से 360 ग्राम कैलोरी जबकि 100 ग्राम ज्वार से भी लगभग इतनी ही कैलोरी मिलती है. मक्के में फाइबर 7 ग्राम और ज्वार में 9.7 ग्राम फाइबर मौजूद होता है. इन दोनों में प्रोटीन की मात्रा भी लगभग बराबर ही होती है. अगर देखा जाए तो दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ वजन कम करने में कारगर हैं. लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि अगर आप वजन कम करने के लिए मक्का या ज्वार की रोटी खा रहें हैं तो इनपर किसी तरह की फैटी चीज जैसे मक्खन या फिर घी लगाकर नहीं खाना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news