Memory Booster: मेमोरी पावर को बढ़ाने में मदद करती हैं ये चीजें, आज से ही खाना शुरू कर दें
Advertisement

Memory Booster: मेमोरी पावर को बढ़ाने में मदद करती हैं ये चीजें, आज से ही खाना शुरू कर दें

Health Tips: आज हम आपके लिए याददाश्त बढ़ाने वाले फूड्स लेकर आए हैं. अगर आप रोजाना बादाम, अखरोट या काजू का सेवन करते हैं तो आपकी याददाश्त बेहतर बनी रहती है, तो चलिए जानते हैं याददाश्त बढ़ाने वाले फूड्स.

Memory Booster: मेमोरी पावर को बढ़ाने में मदद करती हैं ये चीजें, आज से ही खाना शुरू कर दें

Memory boosting foods: अक्सर देखा जाता है जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ने लगती है वैेसे-वैसे आपकी याददाश्त भी कमजोर होने लगती है. ऐसे में कई बार आप कोई चीज रखकर या बोलकर भूल जाते हैं. हालांकि भूलने की समस्या कई बार कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल जाती है. ऐसे में आज हम आपके लिए याददाश्त बढ़ाने वाले फूड्स लेकर आए हैं जिनको अगर आप अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपकी मेमोरी पावर को बढ़ाने में मदद मिलती है. अगर आप रोजाना बादाम, अखरोट या काजू का सेवन करते हैं तो आपकी याददाश्त बेहतर बनी रहती है, तो चलिए जानते हैं (Memory boosting foods) याददाश्त बढ़ाने वाले फूड्स..... 

याददाश्त बढ़ाने वाले फूड्स (Memory boosting foods)

अगर आप अपनी डाइट में पत्ता गोभी या बंदगोभी, प्याज, शलजम और ब्रोकली जैसी सब्जियों को शामिल करतेै हैं तो ऐसी सब्जियों में फ्लेवोनॉइड मौजूद होता है जोकि आपकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं. 

मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स जैसे- दूध, दही, फैटी मछलियां, फलियां, सेम, कद्दू के बीज, गेहूं, जौ और ओट्स आदि के सेवन से भी आपकी मेमोरी को बढ़ाने में मदद मिलती है.

कैरिटिऩॉइड नामक तत्व से भरपूर सब्जियों जैसे- स्प्राउट्स, पालक, गाजर और शकरकंद आदि के सेवन से भी आपकी याद्दाश्त को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसलिए आप अधिक से अधिक हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें. 

अंडे का पीला भाग, साबुत अनाज, सोयाबीन और तिल में लेसिथिन नामक पोषक तत्व मौजूद होता है जोकि आपकी मेमोरी बूस्ट करने और ब्रेन फंक्शन को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है. 

विटामिन बी 12 से भरपूर फूड्स जैसे- अंडा, चिकन, मछली और दूध के सेव न से आपकी इम्यूनिटी के साथ-साथ मेमोरी को बूस्ट करने में भी मदद मिलती है. 

विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल और सब्जियां जैसे नींबू, संतरा, आंवला, शिमला मिर्च और पत्तेदार सब्जियों के सेवन से भी आपकी याददाश्त और ब्रेन फंक्शन सुचारू रूप से काम करता है.

विटामिन ई से भरपूर फूड्स जैसे- बादाम, अखरोट, काजू, अंजीर और सीड्स के सेवन से भी ब्रेन फंक्शन बेहतर काम करने में सक्षम होता है. ऐसे में आप अपने दैनिक आहार में इन चीजों को जरूर अपनाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news