Weight Gain: इस फल को खाकर तेजी से बढ़ता है वजन, एक दिन में इतना सेवन है फायदेमंद
Advertisement

Weight Gain: इस फल को खाकर तेजी से बढ़ता है वजन, एक दिन में इतना सेवन है फायदेमंद

Food for Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए आज हम आपको एक खास फल के बारे में बताने वाले हैं. इस फल को एक दिन में कितना खाना चाहिए या फिर इसे खाने का सही समय क्या है जिससे कि आपको बेस्ट रिजल्ट्स मिले, इन सभी चीजों के बारे में जानने के लिए लेख पढ़ें.

फाइल फोटो

Dates Benefits: खजूर खाने में जितना टेस्टी लगता है उससे कहीं ज्यादा वो न्यूट्रियंट्स से भरपूर होता है. जो लोग खजूर का सेवन करते हैं उनके सेहत को इससे बहुत सारे फायदे मिलते हैं. खजूर में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, हेल्दी फैट, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन के और कैल्शियम जैसे न्यूट्रयंट्स मौजूद होते हैं. जिन लोगों को कॉपर, जिंक, आयरन और फॉस्फोरस की कमी हो उनके लिए भी खजूर का सेवन बहुत लाभकारी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए खजूर खाना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. आज हम आपको बताएंगे कि वजन बढ़ाने के लिए खजूर का सेवन करने का सही समय क्या है और आप इसे कितनी मात्रा में खा सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए इस सयम खजूर का सेवन करें

वजन बढ़ाने के लिए खजूर एक बहुत अच्छा फूड है. आप खजूर को वर्कआउट करने से 30-60 मिनट पहले खाएं. आप चाहें तो इसे रात में भी खाकर सो सकते हैं. जो लोग अपना वेट गेन करना चाहते हैं वो सुबह के समय खजूर न खाएं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपको लंबे समय के लिए भूख नहीं लगने देता है. लेकिन अगर आप सिर्फ हेल्दी रहने के लिए इसका सेवन कर रहे हैं तो आप सुबह के टाइम खजूर खाएं. जिन लोगों को कमजोरी महसूस होती है वो नाश्ते में खजूर खा सकते हैं. 

एक दिन में इतना खजूर खाना है सही
जो लोग वेट गेन करना चाहते हैं उन्हें रोज दिन में 7 से 8 खाना चाहिए. एक खजूर में करीब 20 कैलोरी होती है, ऐसे में आपको लगभग 240 कैलोरी मिलेगी. जो लोग पेट की समस्या से पीड़ित हैं उनके लिए खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इससे खाने से आपके पाचन तंत्र में सुधार होगा.

ऐसे खाएं खजूर
वेट गेन करने के लिए खजूर को रात के समय खाएं. इसके अलावा आप चाहें तो इसे दूध के साथ भी खा सकते हैं. दूध और खजूर को साथ खाने से वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसके लिए आप दूध में खजूर को डालकर उबाल लें और फिर उसका सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news