Health Tips: पोषण से भरपूर यह साग सर्दियों की दिक्कत से देगा आराम, कब्ज-पेट दर्द से दिलाएगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11473425

Health Tips: पोषण से भरपूर यह साग सर्दियों की दिक्कत से देगा आराम, कब्ज-पेट दर्द से दिलाएगा छुटकारा

Eat bathua in constipation problem: सर्दियों में बथुए का साग शरीर को कई तरह की मौसमी बीमारियों से बचाता है. इसके सेवन से कब्ज, पेट दर्द और गैस की दिक्कत से छुटकारा मिलता है.

फाइल फोटो

Health benefits of Bathua: सर्दियों के मौसम में बाजारों में तरह-तरह के साग मिलते हैं. इनके सेवन से शरीर सेहतमंद रहता है. सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी कम होने से लोग तेजी से बीमार होते हैं. इसकी वजह बॉडी पर फंगस और बैक्टिरिया का हमला होता है. अगर कोई शख्स सर्दियों में खुद को फिट रखता है तो इससे वह कम बीमार पड़ता है. इस मौसम में बथुआ के साग के सेवन से शरीर कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. बथुआ आपको सेहत के साथ स्वाद भी देगा. इसे खाने से शरीर में हीट बरकरार रहती है जो मौसमी बीमारियों को दूर रखने का काम करती है.

पोषक तत्वों से होता है भरपूर

आपको बता दें कि बथुआ में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैगनीज, सोडियम, फास्फोरस, पोटाशियम, और जिंक समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसकी वजह से यह आपको मौसमी बीमारियों से बचाता है. इसमें मौजूद विटामिन शरीर को कई तरह के फायदे देता है. बथुआ दाल में भी डालकर खाया जाता है.

इन दिक्कतों से देता है छुटकारा

बथुआ सिर्फ शरीर की इम्यूनिटी को ही नहीं बढ़ाता है बल्कि यह सर्दियों में स्किन डैमेज के खतरे को भी कम करता है और त्वचा में निखार लाता है. इसमें फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है. इससे पेट की दिक्कतों में आराम मिलता है. यह कब्ज, गैस और पेट दर्द से छुटकारा देता है. यह बात बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन बथुआ लीवर की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. इसके सेवन से किडनी स्टोन का खतरा कम हो जाता है. वेट लॉस के दौरान हेल्थ एक्सपर्ट्स बथुआ खाने का सुझाव देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news