Hair Care Tips: बिना साइड इफेक्ट बालों को नेचुरली काला कर देता है सब्जी में डाला जाने वाला ये मसाला? आप भी कर लें ट्राई
Advertisement

Hair Care Tips: बिना साइड इफेक्ट बालों को नेचुरली काला कर देता है सब्जी में डाला जाने वाला ये मसाला? आप भी कर लें ट्राई

Hair Care tips: अगर आप बालों के सफेद होने की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपके घर के मसाले से जुड़ा ऐसा देसी उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाने से आपके बाल नेचुरली काले और घने हो जाएंगे. 

 

Hair Care Tips: बिना साइड इफेक्ट बालों को नेचुरली काला कर देता है सब्जी में डाला जाने वाला ये मसाला? आप भी कर लें ट्राई

Balon Mein Haldi ke Upay: आजकल वक्त से पहले बाल सफेद हो जाने की समस्या आम होती जा रही है. हेल्थ एक्सपर्टों का कहना है कि इसकी बड़ी वजह खानपान में गड़बड़ी और खराब लाइफस्टाइल है. बाल सफेद हो जाने पर लोगों में हीनता की भावना भी घर कर जाती है और वे बाहर निकलने से परहेज करने लगते हैं. इस समस्या से बचने के लिए कई लोग बालों में कलर लगाते हैं लेकिन उसके साइड इफेक्ट्स भी बहुत हैं. जिसके चलते काफी लोग उसे नापसंद करते हैं. अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको सफेद बालों को काला करने के लिए हल्दी से जुड़ा असरदार उपाय बताने जा रहे हैं. इस उपाय से आपको बाल बिना किसी साइड इफेक्ट्स के नेचुरल काले और घने हो जाएंगे. 

बालों के लिए बहुत काम का ये मसाला

हल्दी को आयुर्वेदिक गुणों का खजाना माना जाता है. इसे डालने से न केवल सब्जियों का टेस्ट कई गुना बढ़ जाता है बल्कि इसके जरिए कई बीमारियों का इलाज भी किया जा सकता है. यह बालों के लिए नेचुरल हेयर टॉनिक का भी काम करती है. बालों की जड़ों में कुछ दिनों तक इसे लगाने से असर साफ दिखाई देने लगता है. आइए जानते हैं कि हल्दी के इस्तेमाल से आप बालों को घना- काला कैसे बना सकते हैं. 

बाल काला करने के हल्दी से जुड़े घरेलू उपाय (Turmeric Home Remedies For White Hair) 

बालों को नेचुरल ब्लैक बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी (Balon Mein Haldi ke Upay) का गाढ़ा घोल तैयार किया जाता है. इसे बाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 2 चम्मच शहद डालें. इसके बाद उसमें उतनी ही मात्रा में हल्दी और ऑलिव ऑयल मिला लें. इसके बाद तीनों का मिश्रण करके घोल तैयार कर लें. फिर उस घोल को बालों की जड़ में लगाकर 15-20 मिनट सूखने दें. इसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें. कुछ दिन यह उपाय करके आपको बाल काले-घने हो जाएंगे. 

हल्दी और नारियल का तेल 

आप बालों में चमक लाने के लिए हल्दी (Balon Mein Haldi ke Upay) में नारियल तेल भी मिला सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में नारियल तेल डालकर उसे गरम कर लें. इसके बाद उस तेल में हल्दी मिला लें. फिर उस घोल को हल्का ठंडा करके बालों के ऊपर और उसकी जड़ो में लगा लें. इसके बाद बालों की चंपी कर लें. करीब 25-30 मिनट बाद साफ पानी से सिर धो लें. आपके बाल शाइन करते दिखाए देंगे. 

हल्दी में मिला लें एलोवेरा 

बालों (Balon Mein Haldi ke Upay) की जड़ों को मजबूत करने के लिए आप हल्दी में एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच हल्दी मिला लें. इसके बाद उसमें थोड़ी एलोवेरा जेल डाल दें. इसके बाद उस पानी का शेक बनाकर बोतल में भर लें. फिर उस शेक को अच्छी तरह से बालों की जड़ों में लगा लें. करीब डेढ़ घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें. आपके बालों की जड़ें मजबूत हो जाएंगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news