राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पार्ट-2! राजस्थान की 60 विधानसभा सीट साधने की तैयारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1801654

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पार्ट-2! राजस्थान की 60 विधानसभा सीट साधने की तैयारी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से श्रीनगर तक भारत जोड़ो यात्रा निकाली थी, जिसकी देशभर में खूब चर्चाएं हुई. अब राहुल गांधी जल्द ही भारत जोड़ो यात्रा का एक और अध्याय लिखने को तैयार हैं.

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पार्ट-2! राजस्थान की 60 विधानसभा सीट साधने की तैयारी

Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से श्रीनगर तक भारत जोड़ो यात्रा निकाली थी, जिसकी देशभर में खूब चर्चाएं हुई. अब राहुल गांधी जल्द ही भारत जोड़ो यात्रा का एक और अध्याय लिखने को तैयार हैं. चर्चाएं हैं कि राहुल गांधी एक बार फिर राजस्थान से होकर अपनी भारत जोड़ो यात्रा निकालेंगे. यात्रा राजस्थान के आदिवासी और दक्षिणी क्षेत्र को टारगेट करते हुए निकाली जाएगी.  

दरअसल कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले भारत छोड़ो यात्रा निकाली गई थी. जिसका फायदा कांग्रेस को दोनों प्रदेशों के चुनाव में मिला. ऐसे में अब आगामी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले एक बार फिर कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा निकालने का खाका तैयार कर लिया है. माना जा रहा है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के पार्ट-2 में राजस्थान की 10 लोकसभा और 60 विधानसभा क्षेत्रों को फोकस किया जाएगा और तकरीबन 3.5 हजार किलोमीटर की यात्रा निकाली जाएगी. वहीं इस यात्रा का आगाज 15 अगस्त या 2 अक्टूबर से किया जा सकता है.

गांधी की जन्मस्थली से हो सकता है आगाज

वहीं इस यात्रा का आगाज महात्मा गांधी की जन्मस्थली पोरबंदर से किया जा सकती है. गुजरात से होते हुए यह यात्रा राजस्थान में प्रवेश करेगी और फिर इसके बाद मध्य प्रदेश होते हुए आगे का रास्ता तय कर सकती है. बता दें कि पीछले साल और इस की शुरू के दरमियान निकाली गई भारत जोड़ो यात्रा ने झालावाड़ के रास्ते राजस्थान में प्रवेश किया था और एक लंबा रास्ता तय करते हुए अलवर के रास्ते हरियाणा चली गई थी. इस बार यह यात्रा मेवाड़ और वागड़ को फोकस करके राजस्थान से गुजर सकती है. जिसमें उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, झालावाड़ आदि जिले शामिल किए जा सकते हैं.

यात्रा को राजस्थान आने में लगेंगे 25 से 30 दिन

वहीं भारत जोड़ो यात्रा के पहले अध्याय की तरह ही इस बार भी यात्रा का पूरा शेड्यूल तैयार किया जाएगा. जिसके तहत हर रोज यात्रा 20 से 25 किलोमीटर यात्रा तय की जाएगी और सप्ताह में एक अवकाश का दिन रहेगा. ऐसे में गुजरात के पोरबंदर से राजस्थान का बॉर्डर तकरीबन 600 किलोमीटर है. ऐसे में इस सफर को तय करने में 25 से 30 दिन का वक्त लगेगा. अगर यह यात्रा 15 अगस्त शुरू होती है तो 10 अक्टूबर के आसपास यह यात्रा राजस्थान में प्रवेश करेगी.  

इन विधानसभा और लोकसभा क्षेत्रों को साधने की तैयारी

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस बीजेपी के आला नेताओं के जनसभाओं के काउंटर में भारत जोड़ो यात्रा के जरिए उदयपुर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, अलवर, टोंक सवाई माधोपुर, बांसवाड़ा डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़ प्रतापगढ़, कोटा, बूंदी, धौलपुर करौली और जालौर सिरोही जैसे 10 लोकसभा क्षेत्रों के साथ-साथ इन इलाकों में पड़ने वाली 60 विधानसभा सीटों को साधने की तैयारी है. लिहाजा ऐसे में इन सीटों को टारगेट करते हुए राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का प्लान तैयार हो सकता है. इसके जरिए कांग्रेस की नजर ना सिर्फ राजस्थान में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों पर है, बल्कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी है.

यह भी पढ़ें- 

भाजपा सांसद दिया कुमारी ने कसा तंज, कहा- राहुल गांधी भी जानते हैं जो होना था वो हो चुका

दूसरी 'सीमा हैदर' बन गई राजस्थान की बहू, पति समेत 2 बच्चों को छोड़ पाकिस्तानी महबूब से मिलने पहुंची

Trending news