Fitness Tips: वर्कआउट के समय ध्यान रखें ये बात नहीं तो हो सकते है बैक पेन का शिकार
Advertisement

Fitness Tips: वर्कआउट के समय ध्यान रखें ये बात नहीं तो हो सकते है बैक पेन का शिकार

Fitness Tips: कई बार आप एक्सरसाइज करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है जिससे नुकसान उठाना पड़ सकता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की वर्कआउट के दौरान आप वो कौनसी गलतियां करते है जो आपकी इंजरी का कारण बन सकती है. 

वर्कआउट मिस्टेक

Fitness Tips: आजकल की व्यस्त जिंदगी में हम भी खुद को फिट रखने के लिए वर्कआउट करते है जमकर जिम में पसीना बाहते है और भी ना जाने क्या क्या करते है. लेकन कई बार हमारा रूटीन वर्कआउट हमारी छोटो छोटी गलतियों के कारन हमारे लिए दर्द का सबब बन जाता है. कई बार हम एक्सरसाइज करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है जिससे हमे काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की वर्कआउट के दौरान आप वो कौनसी गलतियां करते है जो आपकी इंजरी का कारण बन सकती है. 

1.बहुत अधिक झुककर वर्कआउट करना

वर्कआउट क दौरान कमर सीधा रखने की सलाह दी जाती है, लेकिन कई बार हम कमर को झुकाकर करके वर्कआउट करना शुरू कर देते है. ऐसे में जब आप वर्कआउट करते हैं तो, स्ट्रेन उस मसल पर आने के जगह बैक पर आने लगता है. जिसके कारण कमर में दर्द की समस्या हो सकती है.

2.गलत टेक्निक से एक्सरसाइज करना

एक्सरसाइज करते समय यह ध्यान रखना बहुत जरुरी है की सही टेक्निक का इस्तेमाल किया जाये। कई बार देखने में आता है की लोग बिना वार्मअप हुए लोग सीधे ही वर्कऑउट करना शुरू कर देते हैं. जिससे आपकी मसल्स पर अचानक से प्रेशर पड़ता है और वो दर्द करने लगती हैं. जिससे आपका रूटीन बिगड़ सकता है.

3.खुद से ही वर्कआउट करने की गलती करना

बिना किसी ट्रेनर के वर्कआउट करना बिलकुल सही नहीं है. यह एक कॉमन मिसटेक है, जिस पर लोग ध्यान नहीं देते हैं. ऐसे में कई बार गलत वर्कआउट करने से आपको इंजरी हो सकती है या मसल्स पेन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप वर्कआउट की शुरुआत कर रहें हैं तो, आपको किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही एक्सरसाइज करनी चाहिए.

4.गलत पोश्चर में वर्कआउट करना

कई बार सही टेक्निक की जानकारी ना होने के चलते आप गलत तरिके से एक्सरसाइज करने लगते हैं. हर व्यक्ति की हेल्थ प्रॉब्लम्स अलग होती है और इसलिए अपनी हेल्थ प्रॉब्लम को ध्यान में रखकर ही वर्कआउट करना चाहिए. कुछ लोग वर्कआउट करते समय अपने पोश्चर पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके कारण बैक में स्ट्रेन होता है और कमर दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है.

यह भी पढ़ें - Health Tips For Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान अंडा खाने से पहले जानें ये जरुरी बात, नहीं तो हो सकता है नुकसान
 

Trending news