Manipur Latest News: सुप्रीम कोर्ट की कमेटी सौंपी अपनी रिपोर्ट, पीड़ितों के लिए ये एक्शन लिए जाने की उठाई मांग
Advertisement
trendingNow11836813

Manipur Latest News: सुप्रीम कोर्ट की कमेटी सौंपी अपनी रिपोर्ट, पीड़ितों के लिए ये एक्शन लिए जाने की उठाई मांग

Manipur Violence Latest Updates: मणिपुर में हिंसा की जांच के लिए गठित कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में सौंप दी है. इस रिपोर्ट में कमेटी पीड़ितों की मदद करने की बात कही है. 

Manipur Latest News: सुप्रीम कोर्ट की कमेटी सौंपी अपनी रिपोर्ट, पीड़ितों के लिए ये एक्शन लिए जाने की उठाई मांग

Manipur Violence Latest News: सुप्रीम कोर्ट की ओर से मणिपुर हिंसा की जांच के लिए गठित कमेटी ने अपनी हालिया रिपोर्ट अदालत में सौंपी है. इस रिपोर्ट में कोर्ट से आग्रह किया गया है कि वह मणिपुर सरकार और UAIDAI को निर्देश दे कि विस्थापितों के लिए आधार कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें. जिससे पीड़ितों की पहचान और उन्हें मुआवजा देने में आसानी हो सके. कमेटी ने यह रिपोर्ट हिंसा की वजह से अपने पहचान दस्तावेज गंवा चुके लोगों की परेशानियों का ध्यान रखते हुए की है. 

कमेटी में 3 रिटायर्ड महिला जज शामिल

जस्टिस गीता मित्तल (रिटायर्ड) की अध्यक्षता वाली कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट को 2 अलग-अलग रिपोर्ट सौंपी हैं. इस कमेटी में जस्टिस (सेवानिवृत्त) शालिनी पी जोशी और जस्टिस (सेवानिवृत्त) आशा मेनन भी शामिल हैं. कमेटी का गठन राज्य में जातीय हिंसा (Manipur Violence Latest Updates) प्रभावित लोगों को राहत और पुनर्वास कार्यों की निगरानी के लिए किया गया है. राज्य में 2 महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने का वीडियो वायरल होने के बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने इस कमेटी का गठन किया था. 

सुप्रीम कोर्ट में पेश की गई ये रिपोर्ट

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच (Manipur Violence Latest Updates) के सामने दाखिल रिपोर्ट में कमेटी ने कहा कि पीड़ितों तक राहत और पुनर्वास उपायों का फायदा पहुंचाने में कई कमियां बाधक बन सकती हैं. इनमें पहचान के लिए दस्तावेजों की अनुपलब्धता भी शामिल है. हिंसा का शिकार बने अधिकतर लोग अपने आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड और बीपीएल कार्ड समेत कई कागजात खो चुके हैं. 

मुआवजा योजना में संशोधन का आग्रह

कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया है कि वह UAIDAI के गुवाहाटी में डिप्टी डायरेक्टर और मणिपुर के गृह सचिव को संयुक्त रूप से इस बारे में निर्देश जारी करें. जिससे पात्र लोगों को आधार कार्ड उपलब्ध करवाया जा सके. पीड़ितों (Manipur Violence Latest Updates) को मुआवजे के मुद्दे पर कमेटी ने कहा कि मणिपुर पीड़ित मुआवजा योजना, 2019 का दायरा फौरन बढ़ाये जाने की जरूरत है. इसने इस योजना में बदलाव के लिए मणिपुर सरकार को निर्देश देने का भी अनुरोध किया. 

(एजेंसी भाषा)

Trending news