सर्दियों में इन लोगों को नहीं करना चाहिए अदरक का सेवन, हो सकती है गंभीर परेशानी!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1383137

सर्दियों में इन लोगों को नहीं करना चाहिए अदरक का सेवन, हो सकती है गंभीर परेशानी!

Ginger harm: अदरक के अधिक सेवन से लो ब्लड शुगर की समस्या भी हो सकती है. जिन लोगों को पहले से लो ब्लड शुगर की समस्या है, उन्हें अदरक नुकसान पहुंचा सकती है.

सर्दियों में इन लोगों को नहीं करना चाहिए अदरक का सेवन, हो सकती है गंभीर परेशानी!

नई दिल्लीः अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. खासकर सर्दियों में तो बड़ी संख्या में लोग इसका सेवन करते हैं क्योंकि अदरक संक्रमण से बचाव करती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अदरक का सेवन कुछ लोगों को नुकसान भी पहुंचा सकता है. अदरक गर्भपात का कारण भी बन सकती है. 

अदरक के क्या हैं साइड इफेक्ट
आहार विशेषज्ञों का कहना है कि अगर बहुत ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन किया जाता है तो इससे शरीर को कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं जैसे सीने में जलन, पेट की समस्या, डकार आना आदि. विशेषज्ञ कहते हैं कि दिन में अधिकतम 5 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन नुकसान दे सकता है. जिन लोगों को पेट की समस्या होती है, उन्हें अदरक का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए.  

गर्भवती महिलाओं को भी अधिक मात्रा में अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे बच्चे और मां दोनों को नुकसान हो सकता है. इससे ब्लीडिंग और गर्भपात का भी खतरा हो सकता है. 

अदरक के अधिक सेवन से लो ब्लड शुगर की समस्या भी हो सकती है. जिन लोगों को पहले से लो ब्लड शुगर की समस्या है, उन्हें अदरक नुकसान पहुंचा सकती है. इससे लोगों को चक्कर आना, थकान और बेहोशी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

अदरक के सेवन से दिल की धड़कन अनियमित, धुंधली दृष्टि और अनिद्रा जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में जिन लोगों को दिल की समस्या है, वो अदरक का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से बचें. इसके अलावा जिन लोगों को मुंह और गले का इंफेक्शन है, उन्हें भी अदरक के सेवन से बचना चाहिए. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.)

Trending news