Clove Benefits: लौंग के फायदे हैं कमाल लेकिन इस नुकसान भी बचकर रहें, वरना पछताना पड़ेगा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1285800

Clove Benefits: लौंग के फायदे हैं कमाल लेकिन इस नुकसान भी बचकर रहें, वरना पछताना पड़ेगा

लौंग में विटामिन के, पौटेशियम, बीटा केरोटीन, यूजेनोल, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर आदि का बेहतरीन स्त्रोत होती है. 

Clove Benefits: लौंग के फायदे हैं कमाल लेकिन इस नुकसान भी बचकर रहें, वरना पछताना पड़ेगा

नई दिल्लीः लौंग एक ऐसा मसाला है जो आमतौर पर हर भारतीय के किचन में मिल जाता है. इसकी वजह है इसके औषधीय गुण. लौंग से ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि इससे कई बीमारियों से भी बचाव होता है. तो आज हम आपको लौंग के फायदे बताने जा रहे हैं लेकिन साथ ही ये भी बताएंगे कि अगर ज्यादा लौंग का सेवन कर लिया जाए तो इसके नुकसान भी हैं. 

लौंग के फायदे
लौंग में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. फ्री रेडिकल्स हमारे शरीर की सेल्स को डैमेज करते हैं, जिससे बीमारियां होती हैं. इस तरह लौंग का सेवन हमें कई बीमारियों से बचाता है. 

लौंग से पेट में अल्सर की समस्या भी नहीं होती. इसकी वैज्ञानिक वजह ये है कि लौंग पेट की लेयर को मोटी बनाती है, जिससे अल्सर की समस्या नहीं होती. 

वजन कम करती है
लौंग हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है. साथ ही लौंग के सेवन से फैटी लिवर की समस्या भी दूर होती है और इससे लिवर की काम करने की क्षमता भी बेहतर होती है. लौंग में विटामिन के, पौटेशियम, बीटा केरोटीन, यूजेनोल, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर आदि का बेहतरीन स्त्रोत होती है. 

दांतों के लिए फायदेमंद
लौंग में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं. जो बुरे बैक्टीरियों को विकसित होने से रोकते हैं. दांत में अगर दर्द की समस्या हो तो लौंग के सेवन से काफी फायदा मिलता है. 

अधिक सेवन कर सकता है नुकसान
जैसे हर चीज पर यह बात लागू होती है कि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन नुकसान पहुंचाता है. वही बात लौंग पर भी लागू होती है. लौंग में यूजेनोल नामक तत्व पाया जात है जो शरीर में रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है. ऐसे में लौंग के अधिक सेवन से आंतों में ब्लीडिंग होने की समस्या हो सकती है. 

लौंग हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है लेकिन अगर लौंग का ज्यादा मात्रा में सेवन कर लिया जाए तो यह ब्लड शुगर लेवल को बहुत ज्यादा कम कर सकती है. यही वजह है कि सर्जरी से पहले या बाद में डॉक्टर लौंग ना खाने की सलाह देते हैं. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य ज्ञान और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता. कोई भी समस्या होने पर विशेषज्ञ की सलाह से ही काम करें.)

Trending news