Weight Loss Tips: अपना वजन कम करने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1217627

Weight Loss Tips: अपना वजन कम करने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए नींबू और शहद का पानी एक बेस्‍ट ड्रिंक है क्योंकि यह फैट को कम करने में मदद करता है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Weight Loss Tips: आज के समय में हर आदमी फिट और फाइन रहना चाहता है और लोग अपनी फिटनेस को ऐसा बनाने की कोशिश करते हैं. जिससे उनके शरीर में चर्बी न आए. अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसे कम करने की सोच रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि ऐसे कौन से उपाय होंगे जिनसे वजन कम होगा तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ उपाय. जिससे आपका वजन कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा. 

नींबू - शहद
वजन कम करने के लिए नींबू-शहद का कॉम्बिनेशन बहुत अच्छा होगा. बता दें कि खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिलाकर पीना फायदेमंद है. शहद और नींबू का रस हमारे शरीर में जमा चर्बी को कम करने में बहुत मदद करता है. नींबू पानी के कई उपयोग हैं. यह सांसों की दुर्गंध को कम करता है, त्वचा की समस्याओं को खत्‍म करता है और रोग इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है. यह अपच और किडनी की समस्याओं के लिए भी अच्छा है. 

दही
दही हमारे शरीर के लिए जरूरी है. बता दें कि आप दही को सलाद में डालकर खा सकते हैं. दही में वसा को छोड़कर दूध में मौजूद सभी पोषक तत्व होते हैं. दिन में दो कप दही खाने से हमारा स्नैक्स पर फोकस कम हो जाता है. साथ ही दही खाना हमारे पाचन के लिए अच्छा होता है क्योंकि इससे अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. इससे हमें अपच और कब्ज की समस्या नहीं होगी. 

Walnut Oil Benefits: बालों के लिए बहुत अच्छा है अखरोट और इन तेलों का कॉम्बिनेशन, हेयर लॉस की समस्या होगी दूर

कॉफी
कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि कॉफी में छोटे-छोटे बदलाव करने से भी हमारा वजन कम होगा. बता दें कि कॉफी पीने से हम अधिक एक्टिव हो जाते हैं. इससे हमारी कैलोरी कम होगी. दूध के बजाय पानी के साथ कॉफी का सेवन करें. इस पानी की कॉफी को विदेशों में अमेरिकनो कॉफी कहा जाता है. कॉफी में मौजूद कैफीन हमें दिन भर एक्टिव रखता है. 

हरी सब्जियां 
गौरतलब है कि हरी सब्जियां आयरन, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं. इसलिए सलाद, शतावरी, पत्ता गोभी, फूलगोभी, ब्रोकली जैसी सब्‍जी खाने से हमें भूख कम लगती है. ये हमें गठिया, किडनी की पथरी और कैंसर जैसी बीमारियों से बचा सकती हैं. बता दें कि सलाद को जब आप मांस के साथ पका कर खाते हैं तो ये और स्वादिष्ट हो जाती हैं. 

शुगर के प्रोडक्‍ट्स छोड़ दें 
हम जानते हैं कि अगर आपके शरीर से शुगर कम हो जाए तो ये इससे आपका वजन कम हो सकता है. बता दें कि मिठाई और शुगर के प्रोडक्‍ट्स को छोड़ना आसान नहीं है. इसलिए तुरंत मिठाई को खाना बंद करना आसान नहीं है. इस आदत को एक बार के बजाय धीरे से छोड़ना नहीं चाहिए. अगर आपको अधिक मिठाई खाने की आदत है, तो अपने आप को दो के बजाय एक खाने तक सीमित रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news