Winter Headache: सर्दियों में सिर दर्द है आम, चुटकियों में राहत के लिए अपनाएं ये नुस्खे
Advertisement

Winter Headache: सर्दियों में सिर दर्द है आम, चुटकियों में राहत के लिए अपनाएं ये नुस्खे

Headache Home Remedies: आपने देखा होगा की सर्दियों में सिर दर्द की समस्या काफी आम होती है. आज हम आपको इसके लिए चुटकियों में काम करने वाला उपाय बताएंगे.

Winter Headache: सर्दियों में सिर दर्द है आम, चुटकियों में राहत के लिए अपनाएं ये नुस्खे

Headache Upay: सर्दियों का मौसम आ गया है. ये अपने साथ कई तरह की छोटी मोटी समस्याएं लेकर आता है. जिसमें शरीर का दर्ज, सर्दी-खासी और जुकान शामिल है. सर्दियों में आपने देखा होगा की सिर का दर्द एक आम समस्या है. बहुत से लोग इससे परेशान रहते हैं. क्योंकि, हेडेक का होना सारे काम को डिस्टर्ब करने के साथ-साथ इंसान को इरिटेट भी करता है. आइये ऐसे में हम कुछ उपाय बता रहे हैं जिससे इस समस्या में चुटकियों में आराम मिलेगा.

ठंडियों में क्यों बढ़ती है समस्या
ठंड के मौसम में कम पानी पीने की आदत से बन जाती है. इससे शरी में पानी की काफी कमी होने लगती है और लोग डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं और सिरदर्द होने लगता है. इतना ही नहीं सर्दियों में शरीर को तापमान तेजी से नीचे गिरता है कई बार शीत लहर आदि का सामना भी करना पड़ता है और अचानक लगने वाली ठंडी हवा के कारण भी सिर दर्द बढ़ जाता है.

अपनाएं ये उपाय
- ठंडी हवा में जाने से बचें और घर वेंटीलेटेड रखें. इसके साथ ही एक्ज़ॉस्ट फैन का इस्तेमाल करें
- घर में ह्यूमिडिफायर का उपयो किया जा सकता है इससे घर के अंदर नमी बनी रहेगी जिससे रूखेपन से बच सकते हैं
- किसी भी समय खाना न छोड़ें और मील्स के बीच हेल्दी स्नैक्स जरूर खाएं. ठंड में खाने का विशेष ध्यान रखें
- पानी खूब पिएं ताकि डीहाइड्रेशन से बच सकें
- सिरदर्द लगातार रहता है तो ज्या कॉफी, चाय, शराब या फिर तंबाकू के सेवन से बचें
- अंडे और मछली जैसे विटामिन-डी से भरपूर फूड खाते रहें कोशिश करें धूप भी लेते रहें
- रोजाना कम से कम 30 मिनट का वर्कआउट करें साइकिल भी चला सकते हैं

आदत में डालें
हेल्दी खाना, खुद को गर्म रखना, अच्छी नींद लेना, कैफीन का कम सेवन खूब पानी पीना, समय पर खाना खाना, मील न छोड़ना, नींद और रोजाना एक्सरसाइज का आदत डालनी चाहिए

Disclaimer: सर्दियों में सिर दर्द (Winter Headache) से आराम के लिए बताए गए घरेलू उपाय (Home Remedies) प्रचलित नुस्खों पर आधारित हैं. Zee MPCG इसके इलाज को लेकर कोई दावा नहीं करता है. हालांकि, इस जानकारी को कई माध्यमों पर पुख्ता कर आपको दिया जा रहा है. इसके बाद भी हम इसकी चिकित्सकीय सलहा नहीं देते हमारा उद्देश्य जानकारी मात्र पहुंचाना है. आप इस संबंध में डॉक्टर से लगाह ले सकते हैं.

Trending news