Amla Side Effects: सर्दियों में खाते हैं आंवला तो ध्यान दें ये बातें वरना होगा नुकसान
Advertisement

Amla Side Effects: सर्दियों में खाते हैं आंवला तो ध्यान दें ये बातें वरना होगा नुकसान

Side Effects of Amla: आंवले को खाने के कई लाभ है पर क्या आप जानते हैं कुछ लोगों के लिए आंवला जहर के समान है. अगर ये लोग आंवला का सेवन करते हैं तो सेहत को काफी ज्यादा खतरा होता है. 
 

Amla Side Effects: सर्दियों में खाते हैं आंवला तो ध्यान दें ये बातें वरना होगा नुकसान

Amla Side Effects: आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. इसमें विटामिन सी के अलावा कई और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. इसमें आयरन, कैल्शियम, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी उचित मात्रा में पाया जाता है. आंवला आंखों की रोशनी के साथ-साथ स्किन, पेट आदि के लिए भी फायदेमंद है.  लेकिन आपको जान कर ये हैरानी होगी कि कुछ लोगों को इसका सेवन न के बराबर या नहीं करना चाहिए. चलिए हम आपको बताते हैं कि आंवला का सेवन किन लोगों को नहीं करना चाहिए.

आंवला एक पौष्टिक फल है जो कई स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत बनाने और स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. आंवला नेचर में एसिडिक होता है और इसमें सोडियम व पोटेशियम की मात्रा भी अधिक होती है जिसके कारण कुछ लोगों के लिए काफी नुकसानदायक हो जाता है.

जिनको एसिडिटी की समस्या है
आंवला में विटामिन सी की मात्रा अधिक होने से शरीर में एसिड को बढ़ा सकता है. यदि कोई व्यक्ति एसिडिटी से पीड़ित हैं, तो आंवला का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.

जिनको भी किडनी की समस्या है
जिस किसी को किडनी की समस्या है, उन्हें बिल्कुल भी आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर किडनी वाले रोगी आंवला खाते हैं तो शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ जाता है और किडनी पर असर पड़ता है.

लो ब्लड शुगर से पीड़ित
आंवला ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. जिनको भी लो ब्लड शुगर की समस्या है, तो आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए और जो एंटी-डायबिटिक दवा खाते हैं, उन्हें भी आंवला नहीं खाना चाहिए.

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं
गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आंवला का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए. यदि वो ऐसा करती हैं तो उनका पेट खराब हो सकता है. इसके अलावा, डिहाइड्रेशन जैसी समस्या से भी गर्भवती महिलाएं परेशान हो सकती हैं.

अगर सर्जरी होने वाली है
जिन लोगों की हाल में सर्जरी होने वाली हैं, उन्हें आंवला नहीं खाना चाहिए. इसको खाने से ब्लीडिंग बढ़ने का खतरा होता है. इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि सर्जरी से 2 हफ्ते पहले आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए.

Disclaimer: यह खबर आपको जागरूक करने के इरादे से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. आप कहीं भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ते हैं तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यहां दी गई जानकारियों की ZEE MEDIA पुष्टि नहीं करता है.

Trending news