Weight Gain Breakfast: वजन बढ़ाना चाहते हैं तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें, जल्द ही दिखने लगेगा असर
Advertisement

Weight Gain Breakfast: वजन बढ़ाना चाहते हैं तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें, जल्द ही दिखने लगेगा असर

Weight Gain Tips: शरीर के वजन को बॉडी मास इंडेक्स (BMI) से नापा जाता है. अगर आपका बीएमआई 18.5 से नीचे है, तो समझ लें कि आपका वजन सामान्य से कम है और आपको इसे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए.

Weight Gain Breakfast:  वजन बढ़ाना चाहते हैं तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें, जल्द ही दिखने लगेगा असर

Weight Gain Foods:  आजकल लोग अपना वजन घटाने पर खास ध्यान देते हैं. इस एक कारण यह भी ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार होते हैं. लेकिन बहुत से लोग अपने दुबले-पतले शरीर से भी परेशान रहते हैं. एक सवाल यह भी है कि अंडर वेट किसे माना जाए. दरअसल शरीर के वजन को बॉडी मास इंडेक्स (BMI) से नापा जाता है. अगर आपका बीएमआई 18.5 से नीचे है, तो समझ लें कि आपका वजन सामान्य से कम है और आपको इसे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए. अगर बीएमई 25 से ज्यादा है,  तो समझ लें आपका वजन अधिक है.

अगर आपका वजन कम हैं तो चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि संतुलित और सही डाइट (Diet) अपनाकर आप वजन बढ़ा सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अगर नाश्ते में खाना शुरू कर दें तो आपका वनज बढ़ जाएगा.

दूध
वजन बढाने के लिए दूध सबसे अच्छा विकल्प है. यह प्रोटीन, कार्ब्स और फैट का एक अच्छा संतुलन प्रदान करता है और कैल्शियम का भी बेहतर स्रोत है. इसमें विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं. दूध में सूखे मेवे मिलाकर भी अगर सुबह के समय नाश्ते में पी लिया जाए तो आपको अपने वजन में बदलाव देखने को मिल सकेगा.

सूखे मेवे
वजन बढ़ाने के लिए सूखे मेवे जैसे- बादाम, अखरोट, किशमिश, खजूर और अंजीर बहुत मददगार साबित होते हैं. अपने नाश्ते की चीजों में इन्हें मिक्स करने की कोशिश करें. ओट्स, शेक्स और सलाद में इन्हें मिलाकर खा सकते हैं.

ओटमील
वैसे तो ओटमील को वजन कम करने वाला फूड माना जाता है लेकिन यह वजन बढ़ाने में भी मदद करता है. वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ओटमील में पीनट बटर, केला, दालचीनी का पाउडर और दूध डालकर बनाएं. इससे इसमें प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा भी बढ़ जाएगी.

केले
वजन बढ़ाने के लिए आप नाश्ते में दो केलों का सेवन कर सकते हैं. केले का शेक बनाकर पीना भी अच्छा रहता है. इसमें आप सूखे मेवे भी मिला सकते हैं. केले में कई विटामिन, फाइबर, कारबोहाइड्रेट्स के साथ-साथ इसमें फैट भी अच्छी मात्रा में होता है. 

अंडे
अंडो वजन बढ़ाने बहुत सहायक सिद्ध हो सकते हैं. सुबह नाश्ते में अंडे का आमलेट खाना शुरू करें. आप अंडे को उबालकर भी खा सकते हैं. इसके लिए आप 1-2 अंडे को उबाल लें. अब इन्हें काट लें, इसमें नमक, प्याज, धनिया और मिर्च छिड़कर खा लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news