Gyanvapi ASI Survey: 'मस्जिद से पहले एक हिंदू मंदिर था...', ज्ञानवापी पर ASI की रिपोर्ट में क्या हुए खुलासे
Advertisement
trendingNow12078589

Gyanvapi ASI Survey: 'मस्जिद से पहले एक हिंदू मंदिर था...', ज्ञानवापी पर ASI की रिपोर्ट में क्या हुए खुलासे

ASI Survey Gyanvapi: ज्ञानवापी पर ASI की रिपोर्ट गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसे दोनों पक्षों को सौंपा गया है. हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने ASI की रिपोर्ट की अहम बातों को सामने रखा है. उन्होंने कहा, ASI की रिपोर्ट में जितनी चीज़ें मिली हैं, उसे डॉक्यूमेंट किया गया है. साइंटिफिक सर्वे किसी चीज को नुकसान पहुंचाए बिना किया गया है. 

Gyanvapi ASI Survey: 'मस्जिद से पहले एक हिंदू मंदिर था...', ज्ञानवापी पर ASI की रिपोर्ट में क्या हुए खुलासे

Findings of ASI Survey: ज्ञानवापी पर ASI की रिपोर्ट गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसे दोनों पक्षों को सौंपा गया है. हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने ASI की रिपोर्ट की अहम बातों को सामने रखा है. उन्होंने कहा, ASI की रिपोर्टमें जितनी चीज़ें मिली हैं, उसे डॉक्यूमेंट किया गया है. साइंटिफिक सर्वे किसी चीज को नुकसान पहुंचाए बिना किया गया है.

कॉरिडोर के बगल में निकला कुआं

विष्णु जैन ने कहा, कॉरिडोर के बगल में एक कुआं मिला है. उन्होंने कहा, जो पहले से मौजूद स्ट्रक्चर मिला है यहां पर एक बहुत बड़ा भव्य हिन्दू मंदिर था. उनके मुताबिक, एएसआई के जीपीआर सर्वे के मुताबिक, हिन्दू मंदिर के खंभों के ऊपर निर्माण किया गया है. ये कहा जा सकता है यहां बड़ा भव्य हिन्दू मंदिर था. ASI की रिपोर्ट के मुताबिक, मस्जिद से पहले एक हिंदू मंदिर था.  

ASI रिपोर्ट के मुताबिक, 'सर्वे में एक पत्थर मिला है जिस पर फारसी में लिखा है. इस पर औरंगजेब का वो आदेश लिखा है जिसमें मंदिर को गिराने का आदेश लिखा है. यह पत्थर टूटा हुआ है, जो एक कमरे से मिला है. इस पर मस्जिद बनाने की तारीख भी लिखी थी, जिसे मिटाया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, पिलर और प्लास्टर जो मौजूदा मस्जिद का हिस्सा है, वह पुराने बड़े मंदिर का ही हिस्सा है, जिसे थोड़े से मॉडिफिकेशन के बाद मस्जिद के लिए इस्तेमाल किया गया है. पिलर के अंदर जो नक्काशी हिंदू मंदिर के लिए की गई थी, उसे नुकसान पहुंचाया गया.' 

खंभों को मस्जिद के लिए किया गया इस्तेमाल

विष्णु जैन ने ASI की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा, तहखाने में पहले के खंभों को मस्जिद के लिए इस्तेमाल किया गया है, जो तहखाना S2 में हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियां मिली हैं, उनको दबाया गया है. पश्चिमी दीवार भी हिंदू मंदिर का ही हिस्सा है. विष्णु जैन ने कहा, हमारी वजू खाने के सर्वे की मांग जारी रहेगी, वहां हमारे बाबा विश्वनाथ मौजूद हैं.वहां एक हिंदू मंदिर था जिसे 17वीं शताब्दी में तोड़ा गया है. गौरतलब है कि एएसआई की रिपोर्ट मुस्लिम पक्ष को भी सौंपी गई है. इस पर मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ता एकलाख अहमद ने कहा, हम सर्वे की रिपोर्ट रिपोर्ट पढ़ने के बाद ही कोई बयान देंगे.

Trending news