Gyanvapi में अब तक मिले ये सबूत? सर्वे में पश्चिमी दीवार, गुंबद और तहखाने पर क्यों है ASI का फोकस
Advertisement
trendingNow11816587

Gyanvapi में अब तक मिले ये सबूत? सर्वे में पश्चिमी दीवार, गुंबद और तहखाने पर क्यों है ASI का फोकस

Gyanvapi ASI Survey: ज्ञानवापी सर्वे का आज (9 अगस्त) छठा दिन है और अब तक किए गए सर्वे में ASI का फोकस पश्चिमी दीवार, गुंबद और तहखाने पर रहा है. माना जा रहा है कि सर्वे में आज से ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार यानी जीपीआर तकनीक का इस्तेमाल हो सकता है.

Gyanvapi में अब तक मिले ये सबूत? सर्वे में पश्चिमी दीवार, गुंबद और तहखाने पर क्यों है ASI का फोकस

Gyanvapi Survey Evidence Found: वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर में मंगलवार को पांचवें दिन भी सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक सर्वे चला और आज (9 अगस्त) भी टीम अपने तय समय से सर्वे (Gyanvapi Survey) शुरू कर देगी. बता दें कि कोर्ट ने सर्वे के लिए चार हफ्ते का समय दिया है. सर्वे के पांचवें दिन ASI की टीम ने गुंबद पर चढ़कर सर्वे किया. ASI टीम ने व्यास तहखाने का भी सर्वे किया. श्रृंगार गौरी मंदिर के पास ऊपरी सतह पर भी सर्वे हुआ. एएसआई की टीम ने सर्वे (ASI Survey) के दौरान अत्याधुनिक मशीनों का भी इस्तेमाल किया.

सर्वे में पश्चिमी दीवार, गुंबद और तहखाने पर ASI का फोकस 

ज्ञानवापी में अब तक किए गए सर्वे में ASI का फोकस पश्चिमी दीवार, गुंबद और तहखाने पर रहा है. माना जा रहा है कि सर्वे (Gyanvapi Survey) में आज से ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार यानी जीपीआर तकनीक का इस्तेमाल हो सकता है. इस बीच हिंदू पक्ष के आरपी सिंह ने बड़ा खुलासा किया है और ज्ञानवापी के भीतर क्या है इसकी आंखों देखी Zee Media से बताई है.

ज्ञानवापी सर्वे में अब तक मिले ये सबूत?

दावा किया जा रहा है कि ज्ञानवापी परिसर (Gyanvapi Survey) में पश्चिमी दीवार पर बने निशान, रंगाई-पुताई में इस्तेमाल सामग्री, ईंट-पत्थर के टुकड़े के नमूने बतौर साक्ष्य जुटाए गए. मिट्टी के नमूने भी लिए गए. हिंदू पक्ष की ओर से फोटोग्राफर के तौर पर पिछले सर्वे में शामिल हुए आरपी सिंह ने दावा किया है कि उन्होंने अपनी आंखों से ज्ञानवापी परिसर के अंदर 125 फीट चौड़ा और 160 फीट लंबा क्षेत्र है देखा था, जहां आठ मंडप थे. उन्होंने दावा किया है कि गुंबद की ठीक नीचे गर्भगृह है.

सर्वे के पांचवें दिन मापन, मैपिंग, फोटोग्राफी का काम

ज्ञानवापी परिसर में पांचवें दिन भी शाम पांच बजे तक सर्वेक्षण का काम चला. एएसआई की टीम ने मंगलवार को अपने सर्वेक्षण में ज्ञानवापी परिसर में मापन, मैपिंग और फोटोग्राफी का कार्य किया, शासकीय अधिवक्ता राजेश मिश्रा ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि टीम ने तीन हिस्सों में बंट कर परिसर के उत्तरी दीवार, गुम्बद और तहखानों का सर्वेक्षण किया. उन्होंने कहा कि टीम परिसर का गहनता से मापन, मैपिंग और फोटोग्राफी का काम कर रही है. सर्वेक्षण के दौरान टीम के साथ मुस्लिम पक्ष के लोग भी मौजूद रहे.

हिंदू पक्ष के अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने बताया कि अदालत के आदेश के अनुसार परिसर के अंदर विस्तृत वैज्ञानिक अध्ययन किया जा रहा है. हिंदू पक्ष के अधिवक्ता सुभाष चतुर्वेदी ने बताया कि पुरातात्विक सर्वेक्षण की टीम अपने हिसाब से साक्ष्य को इकठ्ठा कर रही है और आज परिसर के गुम्बद एवं मंडप के अलावा तहखानों में सर्वे का काम किया गया है. हाई कोर्ट के आदेश के बाद पिछले शुक्रवार से भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण की टीम ज्ञानवापी परिसर में वैज्ञानिक सर्वे का काम कर रही है. शुक्रवार को मुस्लिम पक्ष के लोग सर्वेक्षण का बहिष्कार करते हुए सर्वे में शामिल नहीं हुए थे. हालांकि, सर्वेक्षण के दूसरे दिन शनिवार से मुस्लिम पक्ष सर्वे में शामिल रहा है.

Trending news