G-20 Security: जो बाइडेन का कवच बनने दिल्ली पहुंची US सीक्रेट सर्विस की टीम, इन कमांडो पर होगा सुरक्षा की जिम्मेदारी
Advertisement

G-20 Security: जो बाइडेन का कवच बनने दिल्ली पहुंची US सीक्रेट सर्विस की टीम, इन कमांडो पर होगा सुरक्षा की जिम्मेदारी

US President Security: अमेरिकी राष्ट्रपति दुनिया के जिस कोने में भी देश जाते हैं तो वहां की पुलिस, सीक्रेट सिक्योरिटी एजेंसियां और सेना अलर्ट पर रहती हैं, लेकिन इसके बावजूद राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात कमांडो उनके साथ हमेशा ट्रैवल करते हैं, जो किसी भी हमले या आपात स्थिति से प्रेसिडेंट को आसानी से निकाल सकते हैं.

 

G-20 Security: जो बाइडेन का कवच बनने दिल्ली पहुंची US सीक्रेट सर्विस की टीम, इन कमांडो पर होगा सुरक्षा की जिम्मेदारी

United States Secret Service Team Delhi: दिल्ली में होने वाले G20 समिट की तैयारियां जोरों पर हैं. पूरी दिल्ली को बड़े ही खूबसूरत तरीके से सजाया गया है. इसके साथ ही G-20 समिट में शामिल होने के लिए आने वाले मेहमानों की शानदार आवभगत और स्वागत के लिए एयरपोर्ट से लेकर होटलों तक खास इंतजाम किये जा रहे हैं. देश में पहली बार हो रही G-20 समिट में आ रहे अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्षों की सुरक्षा के लिए दिल्ली में आसमान से लेकर जमीन तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है. जिससे दुश्मन के किसी भी साजिश को नाकाम किया जा सके. 

G-20 Joe Biden Security-अमेरिकी राष्ट्रपति का सुरक्षा इंतजाम

G-20 समिट में शामिल होने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत दुनिया के कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत आ रहे हैं. दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की सुरक्षा को लेकर खास तैयारियां की जा रही है.

अमेरिकी राष्ट्रपति बाईडेन के आने से पहले ही उनकी सुरक्षा में तैनात सीक्रेट सर्विस के एजेंट दिल्ली में आने शुरु हो गये हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके साथ आ रहे अधिकारी दिल्ली के जिस आईटीसी मौर्य होटल में रुकेंगे उन कमरों तक आने जाने वाले होटल स्टाफ के बैकग्राउंड चेक किये जा रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति होटल के जिस फ्लोर पर रुकेंगे वहां आने जाने वाले होटल स्टाफ के कर्मचारियों को खास तरीके के एक्सेस कार्ड दिये जा रहे हैं.

कई लेयर का सिक्योरिटी कवच

अमेरिकी राष्ट्रपति बाईडन की सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट से होटल और होटल से G20 समिट की जगह तक आने जाने वाले सभी रास्तों पर अर्धसैनिक बलों के साथ-साथ दिल्ली पुलिस के जवान पूरे रास्ते में तैनात रहेगें. अमेरिकी राष्ट्रपति बाईडन की सुरक्षा तीन लेयर में होगी. जिसमें सबसे बाहरी लेयर में पैरामिलिट्री फोर्स के जवान होगें. दूसरे लेयर में भारत की स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के कमांडो होगें और सबसे आंतरिक घेरे में सीक्रेट सर्विस के एजेंट होगें.

बुलेट प्रूफ कार 'द बीस्ट' 

अमेरिकी राष्ट्रपति के द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली कार 'द बीस्ट'  को ग्लोबमास्टर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के जरिये दिल्ली लाया जा रहा है. जिसमें बैठ कर बाईडेन G20 समिट में हिस्सा लेगें. दुनिया की सबसे मजबूत और बुलेट प्रूफ कार 'द बीस्ट'  24 घंटे सीक्रेट सर्विस के पहरे में होगी.

G-20 समिट की सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस, नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG), पैरामिलिट्री फोर्सेज के साथ साथ सेना के अधिकारियों के साथ कई राउंड की बैठक हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक G-20 समिट को देखते हुए NSG की एक दर्जन से ज्यादा टीमों को G-20 वेन्यू के साथ साथ दिल्ली के कुछ खास जगहों पर तैनात किया जा रहा है. इसके साथ ही दिल्ली पुलिस की SWAT टीम के साथ अर्धसैनिक बलों की क्विक रिएक्शन टीम (QRT) की कई टीमों को दिल्ली के उन होटलों के आस-पास तैनात की जा रही है जहां विदेशी मेहमान रुकेंगे.

नो फ्लाई जोन होगा घोषित

G-20 समिट  की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 7 सितंबर से ही अगले कई घंटों के लिए कमर्शियल उड़ानों पर भी प्रतिबंध लग जायेगा. आसमान से दुश्मन के किसी भी साजिश को नाकाम करने के लिए हर काउंटर ड्रोन सिस्टम को लगाया गया है. इसके साथ एनएसजी की कुछ टीमों को G-20 समिट स्थल और उसके आस-पास ड्रोन जैमिंग डिवाइस के साथ तैनात रहने को कहा गया है. एनएसजी की SAG और SRG की सभी टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

Trending news