Fuel Price: वो कांग्रेसी राज्य जहां पेट्रोल-डीजल का दाम बढ़ने वाला है, लग सकता है इतना सेस; पढ़ें काम की खबर
trendingNow12002017

Fuel Price: वो कांग्रेसी राज्य जहां पेट्रोल-डीजल का दाम बढ़ने वाला है, लग सकता है इतना सेस; पढ़ें काम की खबर

Karnataka News: कर्नाटक सरकार गरीबी रेखा से नीचे (BPL) कार्डधारकों के हेल्थ इंस्योरेंस के लिए फंड जुटाने के लिए राज्य में बेचे जाने वाले प्रत्येक लीटर पेट्रोल और डीजल पर 50 पैसे से 1 रुपये तक सेस लगाने पर विचार कर रही है.  

Fuel Price: वो कांग्रेसी राज्य जहां पेट्रोल-डीजल का दाम बढ़ने वाला है, लग सकता है इतना सेस; पढ़ें काम की खबर

Fuel Price Today Utility News: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की अगुवाई वाली सरकार ने राज्य की एक बड़ी आबादी की सेहत को दुरुस्त करने के लिए बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले के तहत अब गरीबी की रेखा के नीचे गुजर-बसर करने वालों को स्वास्थ्य बीमा सेवा मुहैया कराने के लिए जो फैसला लिया है, उसकी चारों ओर जमकर चर्चा हो रही है. हालांकि ये फैसला सुर्खियों में इसलिए भी है क्योंकि इस वजह से राज्य में डीजल-पेट्रोल के दाम बढ़ सकते हैं.

सरकार ने लिया सेस बढ़ाने का फैसला

दरअसल राज्य सरकार गरीबी रेखा से नीचे (BPL) कार्डधारकों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए राज्य में बेचे जाने वाले पेट्रोल और डीजल पर 50 पैसे से 1 रुपये तक सेस यानी उपकर लगाने पर विचार कर रही है. प्रस्तावित टैक्स से हर साल 1200 करोड़ रुपये से 1500 करोड़ रुपये का राजस्व पैदा होने की उम्मीद है, जिससे कर्नाटक की बीपीएल आबादी को हेल्थ इंस्योरेंस मुहैया कराने में आसानी होगी.

प्रति व्यक्ति 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य और दुर्घटना कवरेज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रम मंत्री संतोष लाड ने कहा, 'टैक्स बढ़ने से राज्य के उपभोक्ताओं पर मामूली असर पड़ेगा. महज 50 पैसे से 1 रुपये की बढ़ोतरी का उपभोक्ताओं पर कोई असर नहीं होगा, बल्कि लोगों के सहयोग से गरीब तबके के इलाज में मदद मिलेगी. राज्य में हासिए पर रह रहे लोगों को इस तरह हम 25 लाख रुपये का दुर्घटना और स्वास्थ्य कवरेज दे सकेंगे.'

सरकार की इस योजना के परवान चढ़ने से सूबे के करीब 1 करोड़ 80 लाख बीपीएल कार्डधारकों को प्रति व्यक्ति 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य और दुर्घटना कवरेज मिल सकेगा. ऐसे में राज्य का लेबर डिपार्टमेंट सरकार को ऐसा प्रस्ताव सौंपने पर काम कर रहा है.

आज की बात करें तो अभी कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में आज पेट्रोल की कीमत 101.94 रुपये प्रति लीटर है. वहीं बीते शुक्रवार यानी 8 दिसंबर को बेंगलुरु में पेट्रोल की कीमत 101.94 रुपये प्रति लीटर ही थी. जबकि बेंगलुरु में आज डीजल की कीमत 87.97 रुपये प्रति लीटर है.

किस राज्य में सबसे महंगा है पेट्रोल (Most Expensive Petrol in India)

कर्नाटक की सरकार गरीबों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के नाम पर सेस बढ़ाने की तैयारी में है, इससे इतर क्या आप जानते हैं कि भारत में सबसे महंगा पेट्रोल किस राज्य में मिलता है? अगर नहीं तो आइए बताते हैं. डीजल की कीमत बढ़ते ही बाकी सब चीजों मने राशन पानी से लेकर हर सामान की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल-डीजल के रेट से हर इंसान का सीधा कनेक्शन होता है. कहीं आने-जाने से लेकर, सामानों की आवाजाही के लिए पेट्रोल-डीजल लगता ही है.

क्यों महंगा है पेट्रोल-डीजल?

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत सेंट्रल टैक्स के साथ-साथ राज्य सरकार का VAT भी लगता है. वर्तमान में देश में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल राजस्थान में है. श्रीगंगानगर में देश का सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल मिलता है. इस वजह से पेट्रोल पंप डीलर्स ने कुछ समय पहले हड़ताल की थी. 

श्रीगंगानगर में पेट्रोल का दाम लंबे समय से 110 रुपये के पार है. फिलहाल यहां करीब 113.30 रुपये प्रति लीटर और डीजल 98.07 रुपये प्रति लीटर के दाम पर मिल रहा है. इस जिले में राजधानी जयपुर से भी करीब 5 रुपये मंहगा तेल मिलता है.

Trending news