Watch: दलाई लामा का मनाया गया 87वां बर्थडे, फेमस हॉलीवुड स्‍टार ने प्रोग्राम में की शिरकत
Advertisement
trendingNow11246497

Watch: दलाई लामा का मनाया गया 87वां बर्थडे, फेमस हॉलीवुड स्‍टार ने प्रोग्राम में की शिरकत

दलाई लामा का 87वां जन्मदिन बुधवार यानी 6 जुलाई को धर्मशाला में मनाया जा रहा है. निर्वासित तिब्बती सरकार के केंद्रीय तिब्बती प्रशासन द्वारा मुख्य बौद्ध मंदिर, त्सुगलगखांग में आयोजित समारोह में हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे.

धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे गई गेस्ट

Dalai Lama 87th Birthday: दलाई लामा का 87वां जन्मदिन बुधवार यानी 6 जुलाई को धर्मशाला में मनाया जा रहा है. निर्वासित तिब्बती सरकार के केंद्रीय तिब्बती प्रशासन द्वारा मुख्य बौद्ध मंदिर, त्सुगलगखांग में आयोजित समारोह में हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे. वहीं हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गेरे भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इनके अलावा कई अन्य वीआईपी गेस्ट व आम लोग भी मौजूद रहे.  

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दी बधाई

वहीं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कॉल कर के दलाई लामा को उनके 87वें जन्मदिन की बधाई दी. पीएम ने उन्हें ट्वीट पर भी शुभकामनाएं दीं. पीएम ने ट्वीट पर लिखा, "आज पहले फोन पर परम पावन दलाई लामा को 87वें जन्मदिन की बधाई दी. हम उनकी लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं."

हिमाचल के सीएम को कहा धन्यवाद 

वहीं, हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि, “मैंने कुछ देर पहले दलाई लामा से फोन पर बात की थी. वह बहुत खुश थे. जब मैंने उन्हें उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं तो उन्होंने उत्साह से मुझे बताया कि उन्हें देवभूमि हिमाचल में रहने का अवसर मिला है और इसके लिए वह हिमाचल सरकार के साथ-साथ केंद्र के भी आभारी हैं.”

दूसरे प्रदेश के सीएम ने भी दी बधाई

प्रधानमंत्री के अलावा कई दूसरे प्रदेश के मुख्यमंत्रियों और केंद्रीय मंत्रियों ने भी दलाई लामा को शुभकामनाएं दीं. ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने ट्वीट करके उन्हें अच्छे स्वास्थ्य, लंबे जीवन, दुनिया भर में प्यार, करुणा और शांति फैलाने की सुभकामना दी. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी सोशल मीडिया पर उन्हें जन्मदिन की बधाई देते हुए लिखा, "आध्यात्मिक नेता 14वें दलाई इलमा को जन्मदिन की बधाई. आपको अच्छे स्वास्थ्य और लंबे जीवन का आशीर्वाद मिले."

दलाई लामा से जुड़ी कुछ खास बातें

आपको बता दें कि आध्यात्मिक नेता दलाई लामा तिब्बती भिक्षुओं को तब मिले थे जब वह केवल 2 वर्ष के थे. उसी उम्र में उन्होंने भिक्षुओं द्वारा प्रस्तुत सभी परीक्षणों को पास किया. इसके बाद उन्हें अपने समुदाय का अगला आध्यात्मिक नेता घोषित किया गया. चीन के भारी दबाव के बीच साल 1959 में दलाई लामा चीन छोड़कर भारत भाग आए थे. तबसे वह यहीं पर हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में रहते हैं. दलाई लामा के बाद पंचेन लामा को तिब्बत में दूसरा सबसे प्रमुख धार्मिक गुरु माना जाता है. साल 1995 में दलाई लामा की ओर से चुने गए 10वें पंचेन लामा का भी चीन ने 6 साल की उम्र में अपहरण कर लिया था. जिसके बाद वहां विद्रोह भी हुआ था.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

 

Trending news