All India Weather Update: पूरे भारत में इतने दिनों तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट; दिल्ली-एनसीआर पर छाया खतरा
Advertisement

All India Weather Update: पूरे भारत में इतने दिनों तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट; दिल्ली-एनसीआर पर छाया खतरा

Weather Forecast Today: कुछ दिनों की सुस्ती के बाद दोबारा सक्रिय हुआ मानसून तेजी पकड़ गया है. मौसम विभाग ने पूरे भारत में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. 

All India Weather Update: पूरे भारत में इतने दिनों तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट; दिल्ली-एनसीआर पर छाया खतरा

All India Rain Forecast: मौसम विभाग (IMD) ने एक बार फिर मौसम विभाग ने पूरे भारत में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे क्षेत्रों में अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं, उत्तर पश्चिम भारत में हल्की और कहीं-कहीं भारी वर्षा होने के आसार हैं.

दिल्ली-एनसीआर में कब तक बरसेंगे बदरा?

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, दिल्ली (Delhi NCR Weather Forecast) और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार से शनिवार तक बारिश होने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार से रविवार तक बारिश हो सकती है. वहीं राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में बुधवार से शुक्रवार तक बारिश होने के आसार हैं. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बुधवार से शुक्रवार तक और हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में  गुरुवार को बहुत भारी वर्षा हो सकती है.

विदर्भ में तेज बारिश के आसार

विदर्भ में आज अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा (All India Rain Forecast) हो सकती है. छत्तीसगढ़ में  शुक्रवार तक अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है. पश्चिम भारत में हल्की से तेज वर्षा होने की संभावना है. साथ ही कुछ क्षेत्रों में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में  शनिवार तक बारिश हो सकती है. 

इन इलाकों में भारी बरसात

गुजरात क्षेत्र और मराठवाड़ा में  गुरुवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (All India Rain Forecast) हो सकती है. इसके अलावा, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में  गुरुवार को अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है. दक्षिण भारत में हल्की और कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है. तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में  शुक्रवार तक बारिश के आसार हैं. 

पूर्वी भारत में हल्की बारिश के आसार

पूर्वी भारत में 30 जुलाई तक हल्की से भारी बारिश (All India Rain Forecast) होने के आसार हैं. वहीं ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. उप हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम में  28 जुलाई तक और झारखंड, बिहार में शनिवार को वर्षा होने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत में 30 जुलाई तक मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है. शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

मुंबई में आज ऑरेंज अलर्ट 

मौसम विभाग ने आज मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (All India Rain Forecast) की भविष्यवाणी की गई है. मौसम विभाग ने मुंबई और उपनगरों में भारी बारिश की संभावना जताई है. इस दौरान 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. 

उत्तराखंड में 29 जुलाई तक होगी बारिश 

उत्तराखंड के लोगों को अभी बारिश (All India Rain Forecast) से राहत मिलने वाली नहीं है. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में 29 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहेगा. भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए चमोली प्रशासन ने 12वीं तक के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद करने का आदेश दिया है. आज 27 जुलाई को चमोली, बागेश्वर, चंपावत और नैनीताल में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट है. प्रदेश के बाकी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Trending news