Rain Forecast: उमस भरी गर्मी छुड़ा रही लोगों के पसीने, मौसम विभाग ने बताया; किस दिन से शुरू होने जा रही है झमाझम बारिश, जानें अपडेट
Advertisement

Rain Forecast: उमस भरी गर्मी छुड़ा रही लोगों के पसीने, मौसम विभाग ने बताया; किस दिन से शुरू होने जा रही है झमाझम बारिश, जानें अपडेट

Rain Forecast of 5 July 2023: जुलाई के शुरुआती 2-3 दिनों में हुई हल्की बारिश के बाद अब मानसून सुस्त पड़ गया है. उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया. अब मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी कर बारिश होने की तारीख बताई है. 

Rain Forecast: उमस भरी गर्मी छुड़ा रही लोगों के पसीने, मौसम विभाग ने बताया; किस दिन से शुरू होने जा रही है झमाझम बारिश, जानें अपडेट

Weather Forecast of 5 July 2023: इस बार जुलाई के पहले 3 दिनों में दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में केवल हल्की और छिटपुट बारिश हुई है. वहीं दिन और रात दोनों का तापमान बढ़कर सामान्य से ऊपर बना हुआ है, हालांकि हवा में भारी नमी बनी हुई है, जिससे लोगों को गर्म और उमस भरी स्थिति के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अब लोगों की निगाहें हवादार बढ़िया बारिश की ओर लगी हुई हैं, जिससे उन्हें इस चिपचिपे मौसम से राहत मिल सके. इस संबंध में मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है. 

इस वीकेंड में ऐसा होगा मौसम

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक छिटपुट बारिश (Rain Forecast of 5 July 2023) का दौर तो जगह-जगह चलता रहेगा. लेकिन बड़े पैमाने पर बारिश के लिए लोगों को कुछ दिन इंतजार करना पड़ेगा. बदल रही मौसमी परिस्थितियों को देखते हुए इस वीकेंड समूचे दिल्ली-एनसीआर में अच्छी बारिश होने की संभावना बन रही है. इस सप्ताह के अंत में मानसून ट्रफ दिल्ली के करीब होकर गुजर सकता है, जिसके प्रभाव से इस वीकेंड पर झमाझम बारिश हो सकती है. 

एजेंसी के अनुसार 7 जुलाई के बाद मौसम की तीव्रता और प्रसार में वृद्धि होगी और चारों ओर बारिश का माहौल होगा. कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है. अगले सप्ताह 13 जुलाई तक बारिश होने का दौर बना रह सकता है. इससे सामान्य चिपचिपे मौसम से लोगों को राहत मिल सकती है. 

हिमाचल में 10 जुलाई तक तेज बारिश

उधर मौसम विभाग (IMD) ने हिमाचल प्रदेश के लिए 5 से 8 जुलाई तक भारी बारिश का अंदेशा जताया है. इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. विभाग के अनुसार हिमाचल के निचले इलाकों और पहाड़ी क्षेत्रों में बिजली कड़कने के साथ तेज बारिश हो सकती है. राज्य में रिमझिम बारिश का यह मौसम 10 जुलाई तक बना रह सकता है. 

IMD की ओर से जारी किए गए अपडेट के अनुसार दक्षिण गुजरात के सौराष्ट्र जिले में 6 जुलाई से तेज बरसात (Rain Forecast of 5 July 2023) का दौर शुरू हो सकता है. इस इलाके और  तटीय क्षेत्रों में 8 जुलाई तक भारी से भी भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की निदेशक (अहमदाबाद) मनोरमा मोहंती ने लोगों से अपील की है कि वे इन 3 दिनों में समुद्र में न जाएं और खुले में चलते हुए सजग रहें. 

कर्नाटक में स्कूल-कॉलेज करवाए गए बंद

वहीं भारी बरसात की आशंका को देखते हुए कर्नाटक के दक्षिण जिलों में आज आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूलों और डिग्री कॉलेजों को बंद रखने की घोषणा की गई है. जिला प्रशासन की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार लोगों और पर्यटकों को समुद्र करीब न जाने की सलाह दी गई है. साथ ही जिले के प्रशानिक महकमों को आमजन की शिकायतों और किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है.

मध्य प्रदेश में भारी बारिश (Rain Forecast of 5 July 2023) का दौर जारी है. राज्य के गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों के साथ-साथ शहडोल रीवा संभाग के जिलों में आज बारिश के आसार जताए गए हैं. इन क्षेत्रों में गरज -चमक के साथ हल्की बारिश की उम्मीद है. 

केरल के 14 जिलों के लिए अलर्ट जारी

केरल के इडुक्की, कासरगोड और कन्नूर जिलों में  भारी बरसात (Rain Forecast of 5 July 2023) की आशंका को देखते हए 'रेड अलर्ट' और बाकी 11 जिलों के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दक्षिणी अलाप्पुझा में भारी बारिश की आशंका है, इसलिए जिला प्रशासन ने स्कूलों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है. लोगों से ऊंचे स्थानों की सड़कों पर अनावश्यक यात्रा करने से बचने की अपील की गई है. 

नदियों के नजदीक न जाने की सलाह

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान कुछ क्षेत्र में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश (Rain Forecast of 5 July 2023) का अनुमान है. एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बुधवार को केरल में विभिन्न स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है. दक्षिणी राज्य में भारी बारिश के चलते सोमवार को एक लड़की की मौत हो गई जिसके बाद मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोगों को नदियों के नजदीक और पहाड़ी क्षेत्रों में यात्रा न करने की सलाह दी है. रेड अलर्ट के दौरान 24 घंटे में 20 सेंटीमीटर तक और ऑरेंज अलर्ट में छह से 20 सेंटीमीटर बारिश की संभावना रहती है. 

दिल्ली-एनसीआर का जान लें अपडेट

मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार की तलहटी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश (Rain Forecast of 5 July 2023) के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. महाराष्ट्र तट और गोवा में मध्यम से भारी स्तर की बारिश हो सकती है. उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण गुजरात, राजस्थान के कुछ हिस्सों, दिल्ली और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश संभव है.

Trending news