All India Weather Forecast: उत्तराखंड और यूपी-एमपी में 2 दिन भारी बारिश का अलर्ट, पहाड़ों में कुदरत का कहर जारी; जानें दिल्ली-एनसीआर का हाल
Advertisement

All India Weather Forecast: उत्तराखंड और यूपी-एमपी में 2 दिन भारी बारिश का अलर्ट, पहाड़ों में कुदरत का कहर जारी; जानें दिल्ली-एनसीआर का हाल

All India Weather Update: देश में बाढ़-बारिश का कहर जारी है. मौसम विभाग ने आज भी कई राज्यों में 2 दिनों तक भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है. पर्यटकों से फिलहाल पहाड़ों की यात्रा न करने की अपील की गई है. 

All India Weather Forecast: उत्तराखंड और यूपी-एमपी में 2 दिन भारी बारिश का अलर्ट, पहाड़ों में कुदरत का कहर जारी; जानें दिल्ली-एनसीआर का हाल

All India Rain Alert: देश के कई राज्यों में बाढ़ बारिश से हालात खराब हो चुके हैं. हिमाचल और उत्तराखंड में आने वाले 48 घंटे मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. यहां राज्य में राहत और बचाव का काम तेज़ी से किया जा रहा है. इसके बावजूद हज़ारों पर्यटक बाढ़ में फंसे हुए हैं. हिमाचल प्रदेश के मंडी में ब्यास नदी ने जमकर तबाही मचाई. राज्य के डीजीपी ने कहा है कि रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है, कुल्लू से अब तक 13 शवों को निकाला गया है. बाकी फंसे हुए लोगों को निकाला जा रहा है. सड़कों को बहाल करने का काम जारी है. अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को भी सुरक्षित निकाला गया है, 40 पर्यटक की लिस्ट हमारे पास थी, इससे अधिक भी हो सकते हैं.

चंद्रताल में सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Rain Alert) के चंद्रताल में फंसे 300 पर्यटकों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. दूसरे दिन 12 किलोमीटर की रोड बहाल कर दी गई है. अभी कुल 25 किलोमीटर और दूरी चंद्रताल टैंट कैंप तक शेष बची है. एडीसी राहुल जैन ने बताया कि भारी बर्फबारी के कारण चंद्रताल पर तीन से चार फीट की बर्फ जमी हुई है. वहां पर तापमान में भी भारी गिरावट आई है. वहां का तापमान माइनस 5 के आसपास है. फिर भी लोगों को सुरक्षित तरीके से निकालने के लिए प्रशासन का अभियान जारी है. 

उत्तराखंड में भी लगातार हो रही बारिश के बाद सभी नदी-नाले उफान पर हैं. राज्य के कई इलाके बाढ़ में डूब गए हैं. पिथौरागढ़ के ही धारचूला में बारिश के बाद NHPC के चिरकिला डैम से पानी छोड़ा गया, जिसके बाद पानी की ऊंची-ऊंची लहरें उठती हुई दिखीं.

यमुना में उफान, दिल्ली सावधान!

राजधानी दिल्ली (Delhi NCR Rain Forecast) में यमुना के जलस्तर ने 45 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यमुना का पानी 1978 के 207.49 मीटर के स्तर को पार कर 207.95 मीटर के भी ऊपर पहुंच गया है. ये आंकडा रात 9 बजे का है. आज सुबह तक इसके 207.99 तक जाने की संभावना है. बीते दो दिनों की तुलना में आज यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ा. जलस्तर बढ़ने पर दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने आपात बैठक बुलाई और गृह मंत्री अमित शाह को चिट्ठी भी लिखी. साथ ही केजरीवाल ने कहा कि-हरियाणा से छोड़ा जा रहा पानी कम हो.  

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राष्ट्रीय राजधानी में बाढ़ की स्थिति पर चर्चा के लिए कल दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक बुलाई है. इस बैठक में सीएम अरविंद केजरीवाल भी हिस्सा लेंगे. यह बैठक दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के आवास पर 12 बजे शुरू होगी .

हरियाणा और यूपी में अलर्ट

मौसम विभाग ने हरियाणा और यूपी (UP Rain Alert) के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. यूपी में पिछले 24 घंटे में 12 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. हरियाणा और पंजाब में मरने 18 से ज्यादा लोग बारिश की वजह से मारे गए हैं. 

उत्तराखंड में भारी बारिश

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 2 दिनों में यूपी, पश्चिम मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Rain Alert) और उत्तराखंड (Uttarakhand Rain Alert) में भारी बारिश की संभावना है. इसके बाद बारिश की गतिविधियों में कमी आ जाएगी. उत्तराखंड में भारी से भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. सीएम पुष्कर धामी ने लोगों से बिना वजह ट्रैवल न करने और घरों में रहने का आह्वान किया है. 

Trending news