Weather Alert: पूरे भारत में इतने दिनों तक होगी जोरदार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अनुमान; पहाड़ी राज्यों में और मचेगी तबाही!
Advertisement

Weather Alert: पूरे भारत में इतने दिनों तक होगी जोरदार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अनुमान; पहाड़ी राज्यों में और मचेगी तबाही!

Weather Forecast Today: बाढ़-बारिश से हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हाल- बेहाल है. तेज बारिश की वजह से कई जगहों पर सड़कें और पुल बह चुके हैं. अब मौसम विभाग ने देशभर में बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

 

Weather Alert: पूरे भारत में इतने दिनों तक होगी जोरदार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अनुमान; पहाड़ी राज्यों में और मचेगी तबाही!

All India Rain Forecast: हिमाचल में बाढ़, बारिश और लैंडस्लाइड से तबाही जारी है. बाढ़ बारिश से हिमाचल प्रदेश में अब तक 74 लोगों की मौत हो चुकी है. पहाड़ों पर हो रही बारिश से नदियां उफान पर हैं. कई लोग बाढ़ में फंसे हुए हैं, जिन्हें बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. हिमाचल में लैंडस्लाइड के लिए सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बिहारी मजदूरों को दोषी ठहराया है. बयान पर बवाल होने के बाद उन्होंने कहा कि वो तो हमारे भाई हैं. वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि हिमाचल आपदा पर किसी को राजनीति नहीं करनी चाहिए. 

हिमाचल में मरने वालों की संख्या 74 हुई

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Rain Alert) में बारिश से जुड़ी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है. हिमाचल प्रदेश के शिमला में शिव मंदिर के मलबे से एक और शव बरामद होने और चंबा जिले में दो और लोगों की मौत हो गई. शिमला में ही तीन जगहों-- समर हिल में स्थित शिव मंदिर तथा फागली और कृष्णनगर में हुए भूस्खलन की वजह से 21 लोगों की मौत हुई है. मंदिर के मलबे में अब भी आठ लोगों के दबे होने की आशंका है.

पूरे भारत में बारिश की संभावना

वहीं मौसम विभाग ने पूरे भारत में भारी बारिश (All India Rain Forecast) की संभावना जताई है. शनिवार को पूर्वी और आसपास के मध्य भारत में और 21 अगस्त को पूर्वोत्तर में भारी बारिश होने की उम्मीद है. IMD ने कहा कि पूर्वी भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर भारी बारिश का पूर्वानुमान है. IMD ने कहा है कि ओडिशा में शनिवार तक, शुक्रवार को झारखंड में, 21 अगस्त को बिहार में , 21 अगस्त को पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा,ओडिशा में शुक्रवार को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मध्य भारत में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना भी जताई गई है. 

शनिवार तक खूब बरसेंगे बादल
 
IMD ने कहा कि छत्तीसगढ़ में शनिवार तक भारी बारिश (All India Rain Forecast) होने की उम्मीद है. शुक्रवार व शनिवार को पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में और शनिवार को पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. पूर्वोत्तर में, अपेक्षित मौसम पैटर्न में गरज और आसमानी बिजली की गतिविधि के साथ-साथ हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर भारी बारिश हो सकती है. IMD ने कहा है कि 21 अगस्त तक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के साथ-साथ शनिवार से 21 अगस्त तक अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की उम्मीद है. 

कई जगहों पर गिर सकती है बिजली

उत्तर पश्चिम भारत के लिए पूर्वानुमान में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश (All India Rain Forecast), गरज और आसमानी बिजली की गतिविधि के साथ होने का संकेत दिया गया है. IMD ने कहा कि शुक्रवार और 21 अगस्त को उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 21 अगस्त को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश होने की संभावना है. दक्षिण भारत में, मौसम के पूर्वानुमान में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश होने की आशंका है.  शुक्रवार को तटीय आंध्र प्रदेश के साथ-साथ शुक्रवार और शनिवार को तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा और शुक्रवार को तमिलनाडु में गर्म और नमी मौसम होने की उम्मीद है.  

Trending news