Delhi NCR Rain Alert: दिल्ली में अभी टला नहीं है बाढ़ का खतरा! आज भी बारिश का येलो अलर्ट; असम में भी गंभीर होने लगी स्थिति
Advertisement

Delhi NCR Rain Alert: दिल्ली में अभी टला नहीं है बाढ़ का खतरा! आज भी बारिश का येलो अलर्ट; असम में भी गंभीर होने लगी स्थिति

Delhi NCR Weather Forecast: दिल्ली में बारिश की मात्रा में अभी भले ही कमी आई है लेकिन बाढ़ का खतरा अब भी बरकरार है. मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और पश्चिम यूपी में अगले 5 दिनों के लिए मौसम अपडेट जारी किया है. 

 Delhi NCR Rain Alert: दिल्ली में अभी टला नहीं है बाढ़ का खतरा! आज भी बारिश का येलो अलर्ट; असम में भी गंभीर होने लगी स्थिति

All India Rain Alert: दिल्ली में यमुना के जलस्तर में मामूली सी गिरावट देखी जा रही है. हालांकि बाढ़ का खतरा अभी टला नहीं है. बाढ़ से जूझ रही दिल्ली में आज शनिवार को बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी कर मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना जताई है. दिल्ली के कई इलाकों में अब भी जलभराव बना हुआ है. NDRF और SDRF की टीमें लगातार राहत और बचाव में जुटी हुई हैं. सीएम अरविंद केजरीवाल की अपील पर अब भारतीय सेना भी राहत कार्य में जुट गई है. सेना ने शुक्रवार रात आईटीओ बैराज के गेट को खोलने और दूसरी जगहों पर पानी का भराव रोकने का इंतजाम किया. 

अब भी बरकरार है खतरा

रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली (Delhi NCR Weather Forecast) में यमुना का पानी गुरुवार को कुछ सेंटीमीटर नीचे आया है, लेकिन खतरा अब भी बरकरार है. यमुना अब भी खतरे के निशान से साढ़े तीन मीटर ऊपर बह रही है. ये खतरा बढ़ भी सकता है क्योंकि आने वाले 4 दिनों में पहाड़ी इलाक़ों में फिर से तेज बारिश का अनुमान है. लालक़िला, राजघाट, ITO सब जगह पानी ही पानी है. 

अगले 5 दिनों तक बरसेंगे बादल

मौसम विभाग (IMD) ने आज दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather Forecast) में मध्यम स्तर की बारिश का अलर्ट जारी किया है. IMD के वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने बताया कि अगले 5 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना है. इसका असर तापमान पर भी पड़ेगा. अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. उन्होंने बताया कि दिल्ली में आई बाढ़ की वजह यहां होने वाली बारिश नहीं बल्कि हिमाचल और दूसरे राज्यों से भारी मात्रा में आया पानी है. 

दिल्ली में बाढ़ पर गरमाई सियासत 

दिल्ली (Delhi NCR Weather Forecast) में आई बाढ़ पर सियासत गरमाई हुई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, मुझे बीजेपी वाले लगातार गाली दे रहे हैं लेकिन इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है. सीएम ने कहा कि ITO बैराज के 5 गेट की चाबी हरियाणा के पास है, वो इसे खोल दे तो पानी तेजी से आगे निकल जाएगा. इससे पहले दिल्ली के ITO इलाक़े में इन्सपेक्शन के दौरान दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज और LG विनय सक्सेना में बहस हो गई. सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली में हालात बिगड़ने के लिये NDRF की तैनाती में देरी पर सवाल उठाए.

उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड (Uttarakhand Rain Alert) में फिलहाल मौसम से थोड़ी राहत मिलती नजर आ रही है. राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश रुक चुकी है या कई जगह बारिश हल्की पड़ चुकी है. प्रदेश के आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव सवीन बंसल ने बताया कि पानी का स्तर अब पहले से थोड़ा कम है. लेकिन हरिद्वार में अभी भी सभी टीमें तैनात है क्योंकि अभी स्थिति सामान्य नहीं है. बारिश की वजह से प्रदेश में 1 नेशनल हाइवे और 17 स्टेट हाईवे बंद हैं. प्रदेश में 800 से ज्यादा JCB सड़कों को खोलने में लगाई गई हैं. उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में 14 से 16 जुलाई तक बारिश का येलो अलर्ट है. नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर में ऑरेंज अलर्ट है. 

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर

असम में बाढ़ (Assam Rain Alert) की स्थिति गंभीर होने लगी है. जलस्तर बढ़ने से कई जिले विनाशकारी जल की मार झेल रहे हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) द्वारा जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार, बिस्वनाथ, बोंगाईगांव, चिरांग, धेमाजी, डिब्रूगढ़, कोकराझार, माजुली, नलबाड़ी, तामुलपुर और तिनसुकिया सहित कई जिलों में भीषण बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. हालाँकि पिछले 24 घंटों में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. असम की कई नदियां जैसे बेकी (रोड ब्रिज), दिसांग (नंगलामुराघाट) और ब्रह्मपुत्र (धुबरी; नेमाटीघाट) जैसी प्रमुख नदियों में जल स्तर खतरे के स्तर से ऊपर बढ़ गया है, जिससे संकट और बढ़ गया है.  

Trending news