Exercise के बाद भी कम नहीं हो रहा आपका वजन? शायद ये गलती कर रहे होंगे आप!
Advertisement
trendingNow11800683

Exercise के बाद भी कम नहीं हो रहा आपका वजन? शायद ये गलती कर रहे होंगे आप!

Weight loss mistakes: बढ़ा हुआ वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है. यह एक ऐसी जर्नी है जिसमें आपको अक्सर अपने सभी संबंधित चीजें बदलने की आवश्यकता होती है. 

Exercise के बाद भी कम नहीं हो रहा आपका वजन? शायद ये गलती कर रहे होंगे आप!

Weight loss mistakes: बढ़ा हुआ वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है. यह एक ऐसी जर्नी है जिसमें आपको अक्सर अपने सभी संबंधित चीजें बदलने की आवश्यकता होती है. विशेष रूप से जब आप नियमित रूप से व्यायाम करने का प्रयास में लगे होते हैं. यदि आप जिम में मेहनत कर रहे हैं और फिर भी वजन कम नहीं हो रहा है तो इस निराशाजनक स्थिति के कारणों को समझना महत्वपूर्ण है.

यदि आप भी ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हैं, तो निराश नहीं होना चाहिए. इस तरह की स्थिति आपको वजन कम करने या अपनी फिटनेस जर्नी छोड़ने का संकेत नहीं है. नीचे कुछ मुख्य फैक्टर बताए गए हैं, जो आपके वर्कआउट के बावजूद आपकी वजन घटाने की प्रगति में बाधा बन सकते हैं.

अधिक कैलोरी वाले फूड का सेवन
कम कैलोरी वाले फूड के सेवन से वजन घटाने के मूलभूत सिद्धांतों में से एक है. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आप जितनी कैलोरी बर्न करते हैं, उससे कम कैलोरी का सेवन करते हैं. व्यायाम तो कैलोरी बर्न में मदद करता है, लेकिन आपके आहार में सही तरह की कैलोरी का आकलन करना भी बहुत महत्वपूर्ण है. यदि आप नियमित रूप से व्यायाम कर रहे हैं, तो भी आपको अतिरिक्त कैलोरी से बचने और स्वस्थ भोजन का चयन करने की जरूरत है, क्योंकि इससे आपके प्रयास सफल हो सकते हैं.

खराब व्यायाम का चयन
वजन घटाने के लिए व्यायाम का नियमित और संगत रूप से आयोजन बहुत महत्वपूर्ण है. अनियमित या असंगत व्यायाम करने से आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में समस्या हो सकती है. एक नियमित व्यायाम योजना बनाने में सहायता करता है जिसमें कार्डियोवास्कुलर व्यायाम, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और लचीलापन व्यायाम का कॉम्बिनेशन होता है. आपको हफ्ते में कम से कम 150 मिनट मध्यम तीव्रता के एरोबिक गतिविधियों का समय निर्धारित करना चाहिए और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग सत्रों को भी शामिल करना चाहिए.

मैक्रोन्यूट्रिएंट अनुपात का बैलेंस नहीं
वजन घटाने में सिर्फ कैलोरी कटौती करना ही काफी नहीं होता; इसके साथ ही आपके आहार में मैक्रोन्यूट्रिएंट अनुपात का भी महत्व होता है. अगर आपका आहार संतुलित नहीं है और आप एक मैक्रोन्यूट्रिएंट समूह की ओर झुका हुआ है (जैसे कि अत्यधिक कार्बोहाइड्रेट या अनहेल्दी चरबी), तो वजन घटाने में बाधा उत्पन्न हो सकती है. एक डाइटीशियन से सलाह लें ताकि आपका आहार संतुलित हो और आपके फिटनेस लक्ष्यों से मिले.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news