World Brain Tumor Day 2023: आपकी सोच से ज्यादा खतरनाक है ब्रेन ट्यूमर, ज्यादातर लोग नहीं जानते ये बातें
Advertisement

World Brain Tumor Day 2023: आपकी सोच से ज्यादा खतरनाक है ब्रेन ट्यूमर, ज्यादातर लोग नहीं जानते ये बातें

World Brain Tumor Day: हर साल, 8 जून को वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे के रूप में मनाया जाता है ताकि ब्रेन ट्यूमर के बारे में जनता में जागरूकता बढ़ाई जा सके और पीड़ित व्यक्तियों को मदद प्रदान की जा सके.

World Brain Tumor Day 2023: आपकी सोच से ज्यादा खतरनाक है ब्रेन ट्यूमर, ज्यादातर लोग नहीं जानते ये बातें

Brain Tumor: हर साल, 8 जून को वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे के रूप में मनाया जाता है ताकि ब्रेन ट्यूमर के बारे में जनता में जागरूकता बढ़ाई जा सके और पीड़ित व्यक्तियों को मदद प्रदान की जा सके. प्रारंभिक निदान और मेडिकल हेल्प ब्रेन ट्यूमर को प्रबंधन में महत्वपूर्ण अंतर ला सकते हैं, लेकिन ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षणों को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है और इसलिए उपचार में देरी होती है. इसके अलावा, आम जनता में ब्रेन ट्यूमर के बारे में कई गलतफहमियां हैं. वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे 2023 के इस खास अवसर पर हम आपको इस बीमारी से जुड़ी कुछ अहम जानकारी देंगे, जो अधिकतर लोगों को पता नहीं होती हैं.

ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण

दिमागी दर्द या अधिकतम चिड़चिड़ापन: जब एक व्यक्ति को बार-बार अजीब दर्द या चिड़चिड़ापन महसूस होता है, जो उसे पहले कभी नहीं होता था, तो इसे ध्यान में रखना चाहिए.

न्यूरोलॉजिकल संकेत: ब्रेन ट्यूमर के मामलों में न्यूरोलॉजिकल संकेत शामिल हो सकते हैं, जैसे कि अचानक गतिविधि कम होना, बाल हिलना, भूलकर भी बातें करना, पागलपन, गतिशीलता में कमी आदि.

बैलेंस बनाने में दिक्कत: ब्रेन ट्यूमर के बारे में ध्यान देने की एक और संभावित संकेत है बैलेंस में कमी. व्यक्ति में चक्कर आना, अस्थिरता, न्यूरोलॉजिकल संतुलन की कमी का अनुभव हो सकता है.

बार-बार उल्टी या आंतों में समस्या: ब्रेन ट्यूमर के कुछ मामलों में उल्टी की समस्या या आंतों में समस्या हो सकती है. यदि किसी व्यक्ति को बार-बार उल्टी या पेट की समस्या होती है, उनमें ब्रेन ट्यूमर होने का खतरा हो सकता है.

ब्रेन ट्यूमर का इलाज
ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए कई विभिन्न उपाय हो सकते हैं. उपयुक्त इलाज का चयन ट्यूमर के प्रकार, स्थिति, आकार और व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करेगा. नीचे कुछ मान्यताओं और सामान्य इलाज विकल्पों का उल्लेख किया गया है.

सर्जरी: सर्जरी मस्तिष्क ट्यूमर के निकालने का एक प्रमुख तरीका है. यह ट्यूमर को साफ करके या हटाकर इसके विकास को रोकने के लिए किया जाता है.

रेडियोथेरेपी: रेडियोथेरेपी एक विकल्प हो सकता है, जिसमें उच्च इंटेंसिटी की तीव्रता के साथ ब्रेन ट्यूमर को नष्ट करने के लिए रेडियोधर्मी विकिरण का उपयोग किया जाता है.

कीमोथेरेपी: कीमोथेरेपी एक औषधियों का प्रयोग करके ट्यूमर को नष्ट करने का प्रक्रिया है. यह अक्सर सर्जरी या रेडियोथेरेपी के साथ जुड़ा हुआ होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news