Right Time To Eat Papaya: पपीता खाने का क्या है सही वक्त? इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानें सब कुछ
Advertisement

Right Time To Eat Papaya: पपीता खाने का क्या है सही वक्त? इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानें सब कुछ

Papaya benefits: पपीता एक अत्यंत हेल्दी ट्रॉपिकल फल है, जो बहुत सारे गुणों से भरपूर होता है, जिसके सेवन से सूजन को कम कर सकते हैं, बीमारी के खिलाफ लड़ सकते हैं और आपको जवां दिखने में मदद कर सकते हैं. 

Right Time To Eat Papaya: पपीता खाने का क्या है सही वक्त? इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानें सब कुछ

Papaya benefits in hindi: पपीता एक अत्यंत हेल्दी ट्रॉपिकल फल है, जो बहुत सारे गुणों से भरपूर होता है, जिसके सेवन से सूजन को कम कर सकते हैं, बीमारी के खिलाफ लड़ सकते हैं और आपको जवां दिखने में मदद कर सकते हैं. अध्ययनों के अनुसार, यह फल पाचन को बढ़ावा देने और कब्ज से राहत प्रदान करने के साथ-साथ ज्यादा एसिडिटी के कारण पेट से संबंधित समस्याओं में मदद करने में मदद करता है. पपीते में कम कैलोरी होने के कारण, यह वजन घटाने के लिए एक अच्छा फल है.

विशेषज्ञों के अनुसार, सुबह खाली पेट पपीता खाना एक आदर्श विकल्प माना जाता है क्योंकि यह शरीर से गंदगी को साफ करता है और मल को आराम से बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा, सुबह खाली पेट पपीता खाने से भी पूरे दिन आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने, आपके दिल की बीमारी के खतरे को कम करने, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और स्ट्रोक को रोकने में भी मदद कर सकता है. इसके अतिरिक्त, खाली पेट पपीता खाने से त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार, मुंहासों को कम करने और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद मिल सकती है.

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता?

  • गर्भवती महिलाओं को पपीता खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें लेटेक्स होता है, जो गर्भाशय के संकुचन को ट्रिगर कर सकता है, जिससे समय से पहले प्रसव हो सकता है.
  • पपीता खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है, लेकिन अगर आप पहले से ही अनियमित दिल की धड़कन की समस्या से पीड़ित हैं, तो इस फल को खाने से बचें. यह अनियमित दिल की धड़कन से पीड़ित लोगों के लक्षणों को और खराब कर सकता है.
  • लेटेक्स एलर्जी से पीड़ित लोगों को पपीते से भी एलर्जी हो सकती है. ऐसे में इन लोगों को पपीते के सेवन से बचना चाहिए.
  • लो ब्लड शुगर या हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोगों को भी पपीता खाने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news