एक मां, जुड़वां बच्चे और 2 पिता, 'बैड न्यूज़' मूवी वाला केस कैसे मुमकिन है? गायनेकोलॉजिस्ट से समझें
Advertisement
trendingNow12353095

एक मां, जुड़वां बच्चे और 2 पिता, 'बैड न्यूज़' मूवी वाला केस कैसे मुमकिन है? गायनेकोलॉजिस्ट से समझें

Bad Newz Movie: 'बैड न्यूज़' मूवी देखकर आप भी सोच में पड़ गए होंगे कि एक औरत, दो अलग-अलग मर्द से एक ही वक्त में कैसे प्रेग्नेंट हो सकती है. इसके लिए आपको 'हेटरोपैटरनल सुपरफेकंडेशन' के बारे में जानना होगा. 

एक मां, जुड़वां बच्चे और 2 पिता, 'बैड न्यूज़' मूवी वाला केस कैसे मुमकिन है? गायनेकोलॉजिस्ट से समझें

What is Heteropaternal Superfecundation: आपने हाल में ही रिलीज हुई बॉलीवुड मूवी 'बैड न्यूज़' (Bad Newz) देखी होगी, जिसमें तृप्ति डिमरी (Tripti Dimri) प्रेग्नेंट हो जाती हैं, उनके जुड़वां बच्चे होने वाले हैं, लेकिन तृप्ति को ये पता नहीं कि ट्विंस का बाप विक्की कौशल (Vicky Kaushal) है या एमी विर्क (Ammy Virk). जब इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए अस्पताल में  पैटरनिटी टेस्ट (Paternity Test) की जाती है तब पता चलता है कि इन जुड़वा बच्चे में से एक के पिता विक्की कौशल, तो दूसरे के फादर एमी विर्क हैं.

बेहद रेयर है ये मेडिकल कंडीशन

अब आप सोच रहे होंगे कि क्या ऐसा मुमकिन है? दरअसल इसे मेडिकल टर्म में 'हेटरोपैटरनल सुपरफेकंडेशन' कहा जाता है. जानवरों में ये ऐसा कई बार देखा गया है, लेकिन इंसानों में ये बेहद रेयर है, हालांकि नामुमकिन नहीं है. आइए एक्सपर्ट से जानने की कोशिश करते हैं कि ये कैसे संभव है?

'हेटरोपैटरनल सुपरफेकंडेशन' क्या है?

सीनियर गायनोलॉजिस्ट डॉ. राहुल मनचंदा (Dr. Rahul Manchanda) ने 'डीएनए हिंदी' (DNA Hindi) को बताया, "हम 'हेटरोपैटरनल सुपरफेकंडेशन' उस स्थिति को कहते हैं जिसमें एक ही लेडी में, उसके एक ही यूटेरस में 2 बच्चे हों, जो अलग-अलग पिता से हों. यानी कि एक ही समय में 2 बच्चे, जिसे हम ट्विंस कहते हैं, वो एक ही महिला के गर्भाशय में हों, मगर उनके पिता अलग-अलग लोग हों. 

ये कैसे मुमकिन है?

डॉ. राहुल मनचंदा ने आगे कहा, "एक नॉर्मल लेडी में हर महीने, उनके मेंस्ट्रुअल साइकिल के बीच वाले हिस्से में अंडा रिलीज होता है, नॉर्मली एक ही अंडा रिलीज होता है. अगर वो लेडी मैरिड हो, या किसी के साथ हो, इंटरकोर्स करे, तो प्रेग्नेंट हो सकती है. एक स्पर्म के साथ फर्टिलाइज करके, तो एक ही बच्चा बनेगा.

"कभी-कभी एक लेडी के एक साइकिल में मल्टिपल एग रिलीज होते हैं. यानी 2 अंडे भी रिलीज हो सकते हैं. तो ये नॉर्मल नहीं है, मगर हो सकता है.  तो अगर वो लेडी इंटरकोर्स करे 2 अलग-अलग लोगों के साथ शॉर्ट ड्यूरेशन में, यानी कि दो आदिमियों के साथ यौन संबंध बनाए एक ही मेंस्ट्रुअल साइकिल में, तो ये जो दोनों अंडे रिलीज हो रहे हैं, अलग-अलग आदमियों से फर्टिलाइज हो सकते हैं और बच्चा बन सकता है दोनों से."

"ये ट्विन बच्चे होते हैं, एक ही समय पलते हैं, एक ही यूटेरस में होते हैं, मगर अलग-अलग इनके पिता होते हैं. इसको हमलोग 'हेटरोपैटरनल सुपरफेकंडेशन' कहते हैं. ऐसा हो भी चुका है, काफी मामले ऐसे हैं, मगर ये इतना कॉमन नहीं है, लेकिन हो सकता है."

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by DNA Hindi (@dnahindi)

क्या कोई कॉम्प्लिकेशन हो सकता है?

"इस तरह की प्रेग्नेंसी में मेडिकल कॉम्प्लिकेशन को लेकर डॉ. मनचंदा ने कहा, " नहीं, नॉर्मली ऐसा नहीं होता, क्योंकि ये दोनों अलग-अलग प्रेग्नेंसी है, ये ऐसे ही बिहेव करते हैं जैसे कि नॉर्मल ट्विन प्रेग्नेंसी होती है, जो परेशानी हमें नॉर्मल जुड़वां प्रेग्नेंसी में होती है, वैसी ही प्रेग्नेंसी आ सकती है, लेकिन ऐसी कोई ज्यादा अब्नोर्मेलिटी ज्यादातर देखी नहीं जाती."

Trending news