Weight Loss Drinks: चाय और कॉफी से हजार गुना अच्छे हैं ये 4 ड्रिंक्स, जानिए वजन घटाने के लिए किस वक्त करें सेवन?
Advertisement

Weight Loss Drinks: चाय और कॉफी से हजार गुना अच्छे हैं ये 4 ड्रिंक्स, जानिए वजन घटाने के लिए किस वक्त करें सेवन?

बह सबसे पहले चाय या कॉफी पीने से पेट में एसिड का उत्पादन बढ़ सकता है. इससे संभावित पाचन में दिक्कत हो सकती है, पोषक तत्वों के अवशोषण में हस्तक्षेप हो सकता है.

Weight Loss Drinks: चाय और कॉफी से हजार गुना अच्छे हैं ये 4 ड्रिंक्स, जानिए वजन घटाने के लिए किस वक्त करें सेवन?

Best morning drinks: बहुत से लोग सुबह उठने के बाद सबसे पहले खाली पेट चाय या कॉफी पीने की आदत में होते हैं. लेकिन आप अपने शरीर को कितना भी 'बुरा' सोचते हों कि उसे उस कप कॉफी की जरूरत है, लेकिन इसे खाली पेट पीना स्वस्थ नहीं है. सुबह सबसे पहले चाय या कॉफी पीने से पेट में एसिड का उत्पादन बढ़ सकता है. इससे संभावित पाचन में दिक्कत हो सकती है, पोषक तत्वों के अवशोषण में हस्तक्षेप हो सकता है और ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव हो सकता है. इसके बजाय बेहतर और हेल्दी चीजों का चयन करें. आज हम आपको 4 हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहें, जिनका सेवन आपको जरूर करना चाहिए.

हल्दी-काली मिर्च का पानी
गर्म पानी में 2-3 चुटकी हल्दी और काली मिर्च मिलाकर पीने से आपका दिन शुरू करने के लिए एक सुपर हेल्दी मॉर्निंग ड्रिंक बन सकता है. यह शक्तिशाली ड्रिंक आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और शरीर से एक्स्ट्रा फैट से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है.

जीरा, सौंफ और अजवाइन पानी
2 कप पानी लें और उसमें एक चुटकी जीरा, सौंफ और अजवाइन डालकर उबालें. जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और धीरे-धीरे घूंट-घूंट करके पिएं. यह वजन घटाने के अनुकूल ड्रिंक पाचन में सुधार और सूजन से निपटने में मदद कर सकता है, खासकर पीरियड्स के दौरान.

नींबू पानी
गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ लें. यदि आपको यह बहुत तीखा लगता है, तो आप ड्रिंक में थोड़ी मात्रा में शहद मिला सकते हैं. इस ड्रिंक को और अधिक ताकतवर बनाने के लिए आप इसमें एक चुटकी दालचीनी भी मिला सकते हैं. इसे सुबह सबसे पहले पीने से बहुत ताजगी मिलती है और यह आपके शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में भी मदद करता है. यह आपकी त्वचा के लिए भी एक हेल्दी ड्रिंक है.

गुनगुना पानी
अगर आप सुबह कोई झंझट नहीं चाहते तो बस खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पिएं. यह आपके शरीर को हाइड्रेट करेगा और आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करेगा. यह आपके शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है.

कब पीना चाहिए चाय और कॉफी?
एक बार जब आप इनमें से किसी भी ड्रिंक का सेवन कर लें, तो सुनिश्चित करें कि आप कुछ नट्स खाएं. यदि आप कुछ मीठा खाना चाहते हैं, तो आप किशमिश, खजूर या ताजे फल का विकल्प चुन सकते हैं. इनमें से कुछ भी खाने के थोड़ी देर बाद आप सुबह की चाय या कॉफी पी सकते हैं. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सबसे पहले चाय या कॉफी पीने की अपनी सामान्य आदत से बाहर निकलने और ऊपर बताए गए किसी भी ड्रिंक से बदलने में आपको कुछ समय लगेगा. हालांकि, यदि इनमें से कोई भी ड्रिंक आपको सूट नहीं करता है, तो किसी एक्सपर्ट से सलाह लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news