क्या आपका बच्चा भी खाना खाने में करता है आनाकानी? इन 5 तरीकों से सुधारें उनकी आदतें
Advertisement

क्या आपका बच्चा भी खाना खाने में करता है आनाकानी? इन 5 तरीकों से सुधारें उनकी आदतें

Good eating habit: आज के इस युग में जहां प्रोसेस्ड फूड और स्नैक्स सबके लिए आदर्श बन रहे हैं, वहां माता-पिता अपने बच्चों की स्वस्थ भोजन की आदतें कैसे स्थापित करें?

क्या आपका बच्चा भी खाना खाने में करता है आनाकानी? इन 5 तरीकों से सुधारें उनकी आदतें

Healthy diet: बच्चों में स्वस्थ खान-पान की आदतें स्थापित करना माता-पिता की सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों में से एक है. हालांकि, ऐसा बहुत से माता-पिता नहीं कर पाते है और वो अपने बच्चों की सनक और नखरे के आगे झुक जाते हैं. उचित पोषण बच्चों के शारीरिक विकास, कॉग्निटिव विकास और लंबे समय तक अच्छी सेहत के लिए सर्वोपरि है. प्रारंभिक जीवन में खान-पान का खराब पैटर्न आपके बच्चों में कई स्वास्थ्य समस्याएं और भोजन के साथ जटिल संबंध का कारण बन सकते हैं. जब बच्चे छोटे होते हैं तो उन्हें स्वस्थ भोजन और खाने की आदतों के बारे में सिखाकर, आप उन्हें जीवन भर अच्छे स्वास्थ्य के लिए तैयार कर सकते हैं.

आज के इस युग में जहां प्रोसेस्ड फूड और स्नैक्स सबके लिए आदर्श बन रहे हैं, वहां माता-पिता अपने बच्चों की स्वस्थ भोजन की आदतें कैसे स्थापित करें? चिंता न करें, इसपर हम आपकी मदद करेंगे. नीचे बच्चों में खाने की अच्छी आदतों को बढ़ावा देने के लिए 5 टिप्स बताए गए हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

बच्चों को विभिन्न प्रकार के फूड का परिचय दें
बच्चों को स्वाद की आदतें जल्दी विकसित हो जाती हैं, इसलिए उन्हें विभिन्न प्रकार के फूड का स्वाद लेने का अवसर दें. उन्हें सभी प्रकार के रंग, आकार और बनावट के खाद्य पदार्थों को आजमाने के लिए प्रोत्साहित करें.

उन्हें खाने के लिए मजबूर न करें
अगर बच्चे किसी खाने को पसंद नहीं करते हैं, तो उन्हें खाने के लिए मजबूर न करें. इससे उन्हें खाने से नफरत हो सकती है. इसके बजाय, उन्हें अन्य हेल्दी फूड का विकल्प दें.

उन्हें खाना पकाने और भोजन तैयार करने में शामिल करें
बच्चों को खाना पकाने और भोजन तैयार करने में शामिल करना उन्हें हेल्दी फूड के बारे में जानने में मदद कर सकता है. उन्हें अपने भोजन के बारे में अधिक जागरूक बनाकर, आप उन्हें स्वस्थ खाने की आदतों को विकसित करने में मदद कर सकते हैं.

उन्हें एक अच्छा उदाहरण दिखाएं
बच्चे अपने माता-पिता और अन्य बड़ों के व्यवहार से सीखते हैं. अगर आप हेल्दी फूड खाते हैं और नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आपके बच्चे भी ऐसा करने की अधिक संभावना रखते हैं.

उन्हें प्रेरित करें
अपने बच्चे को स्वस्थ खाने की आदतों के लिए प्रेरित करें. उन्हें बताएं कि स्वस्थ खाने से उन्हें कैसे लाभ होगा, जैसे कि उन्हें स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी और वे अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news