Tea Addiction Treatment: चाय की लत झटपट छुड़ा देंगे ये तरीके, कई बीमारियों से बच जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11286447

Tea Addiction Treatment: चाय की लत झटपट छुड़ा देंगे ये तरीके, कई बीमारियों से बच जाएंगे आप

Tea Addiction Treatment: क्या आपको भी है चाय की लत? डेली ज्यादा चाय पीने से आपकी सेहत पर असर पड़ता है. अगर आप चाय की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन तरीकों को अपनाएं और चाय को करें बाय-बाय

प्रतिकात्मक तस्वीर

भारत में चाय के शौकीन (tea lover) आपको बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो सोते-जागते, उठते-बैठते सिर्फ और सिर्फ चाय ही पीते हैं. लेकिन इन लोगों को ये पता होना चाहिए कि नियंत्रित मात्रा में ही चाय पीना फायदेमंद होता है. चाय तनाव के स्तर को कम जरूर करता है लेकिन डेली 6-7 कप चाय पीने से आपका पाचन तंत्र (digestive system) बिगड़ सकता है. हेल्थ बिगड़ जाने के बावजूद कई लोग चाय को नहीं छोड़ पाते हैं. अगर आपने चाय पीने की लत से छुटकारा पाने का मन बना लिया है तो अपनाएं ये कुछ तरीके, झटपट आराम मिलेगा.

डेली एक कप कम चाय पिएं
ज्यादा चाय पीने से आप कैफीन के आदि हो जाते हैं. इसलिए कैफीन के काउंट को धीरे-धीरे कम करें. जैसै, आप डेली 6-7 कप चाय लेते हों तो रोज कोशिश करें कि एक कप चाय कम पिएं. कुछ दिनों तक इस तरीके का पालन करें.

कम चाय पत्ती (tea leaf) यूज करें
चाय में मौजूद कैफीन से ही लोग इसकी लत में आते हैं. इसलिए चाय बनाते समय चाय पत्ती का कम इस्तेमाल करें. इससे आपकी चाय की लत धीरे-धीरे कम हो जाएगी.

चाय की जगह कुछ और पीएं
आप चाय की जगह ग्रीन टी (green tea), कैमोमाइल टी या साधारण हर्बल टी जैसे हेल्दी चीजें पी सकते हैं. इससे आप कैफीन पर निर्भर नहीं होंगे और धीरे-धीरे चाय की लत भी कम होने लगेगी. ग्रीन टी, कैमोमाइल टी और साधारण हर्बल टी आपकी सेहत के लिए भी अच्छी चीज है.

जूस पिएं
चाय की लत से छुटकारा पाने के लिए एक और तरीका है जूस. फलों का जूस पीने से आपका पाचन तंत्र सही ढंग से काम करेगा और स्वास्थ्य भी रहेंगे. 

डिटॉक्स ड्रिंक्स लें
आप अपनी डायट में कोई भी डिटॉक्स ड्रिंक्स (detox drinks) शामिल कर सकते हैं. इससे अत्यधिक कैफीन के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी. डिटॉक्स ड्रिंक्स आपको हाइड्रेटेड रखेगा और भूख को कम करेगा.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news