गंजेपन के शिकार हो रहे हैं? इन चीजों को खाने से दोबारा निकल आएंगे बाल
Advertisement

गंजेपन के शिकार हो रहे हैं? इन चीजों को खाने से दोबारा निकल आएंगे बाल

How To Stop Hair Fall:  आज के समय में हेयर फॉल की समस्या आम है. वहीं अगर आप भी कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो रहे हैं तो आपको अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है. कुछ आदतों में बदलाव करके आप हेयर फॉल की दिक्कत से बच सकते हैं.

गंजेपन के शिकार हो रहे हैं? इन चीजों को खाने से दोबारा निकल आएंगे बाल

Hair Loss Treatment: हेयर फॉल की समस्या से हर कोई परेशान है.वही बहुत से लोगों के 30 की उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं.साथ ही बाल भी गिरने लगते हैं. थोडे बाल तो हर किसी के गिरते हैं. लेकिन इससे ज्यादा बाल गिरना चिंता की बात है. हालांकि बालों के गिरने का कारण स्ट्रेस या शरीर में हार्मोनस बदलना हो सकता है या फिर शरीर को सही पोषक तत्व ना मिलना.लेकिन अगर आप बालों के झड़ने की समस्या होने पर आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल जरूर कर लेना चाहिए. चलिए हम आपको बताएंगे कि आपको अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए?

हेयर फॉल से बचने के लिए  डाइट में इन चीजों को करें शामिल-
अंडा जरूर खाएं(Egg)-

बालों को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन का डाइट में  शामिल करना बहुत जरूरी है इसके लिए आप अंडे का सेवन कर सकते हैं अंडे में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. बालों को जड़ों से मजबूत करता है इसके लिए आप रोजाना एक अंडे का सेवन जरूर करें. इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और आपके बालों का झड़ना कम होगा.

पालक जरूर खाएं (spinach)-
 पालक में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है. इससे बालों की कोशिकाओं की मरम्मत होती है कई बार आयरन की कमी से भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो अपनी डाइट में पालक को शामिल जरूर करें इससे बाल गिरना कम होंगे 
अखरोट  को डाइट में करें शामिल(Walnut)-
 हेयर फॉल से बचने के लिए डाइट में अखरोट को शामिल करें. जी हां अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जिसकी वजह से आपके बालों को पोषण मिलता है इसकी मदद से आपके बाल घने और मजबूत बनते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news