मौसम में अचानक बदलाव दिल के लिए घातक, सर्दियों में इन बातों का रखें ख्याल
Advertisement

मौसम में अचानक बदलाव दिल के लिए घातक, सर्दियों में इन बातों का रखें ख्याल

मौसम में अचानक परिवर्तन से दिल के रोगियों के लिए खतरा बढ़ जाता है. सर्दियों में यह खतरा और भी अधिक बढ़ जाता है. मौसम में परिवर्तन से ब्लड वैसेल्स में ऐंठन आ जाती है, जिससे खून का फ्लो बाधित हो सकता है.

मौसम में अचानक बदलाव दिल के लिए घातक, सर्दियों में इन बातों का रखें ख्याल

मौसम में अचानक परिवर्तन से दिल के रोगियों के लिए खतरा बढ़ जाता है. सर्दियों में यह खतरा और भी अधिक बढ़ जाता है. मौसम में परिवर्तन से ब्लड वैसेल्स में ऐंठन आ जाती है, जिससे खून का फ्लो बाधित हो सकता है. इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य दिल संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

अध्ययन के अनुसार, सामान्य दिनों की तुलना में अधिक ठंडी में दिल के मरीजों की मौत का खतरा 12 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. वहीं, सिर्फ हार्ट अटैक से जान गंवाने वालों की संख्या 37 फीसदी तक बढ़ जाती है. अगर आप दिल के मरीज हैं तो सर्दियों में नीचे बताई गई बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए. इससे आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं और दिल के रोग के खतरे को कम कर सकते हैं.

गरम कपड़े पहनें
ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनें. खासतौर पर गर्म स्वेटर, जैकेट, टोपी, दस्ताने और मोजे पहनें. इससे शरीर का तापमान बना रहेगा और ब्लड वैसेल्स में ऐंठन की संभावना कम होगी.

नियमित रूप से व्यायाम करें
नियमित रूप से व्यायाम करने से खून का फ्लो बेहतर होता है और दिल स्वस्थ रहता है. हालांकि, सर्दियों में व्यायाम करते समय सावधानी बरतें. यदि आपको थकान या सांस लेने में तकलीफ महसूस हो, तो व्यायाम बंद कर दें.

धूम्रपान और शराब से बचें
धूम्रपान और शराब ब्लड वैसेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

तनाव से बचें
तनाव से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जो दिल की बीमारी का कारण बन सकता है. तनाव कम करने के लिए योग, ध्यान या अन्य तरीकों का इस्तेमाल करें.

स्वस्थ आहार लें
स्वस्थ आहार खाने से दिल स्वस्थ रहता है. अपने आहार में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम फैट वाले प्रोटीन को शामिल करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news