Stroke symptoms: स्ट्रोक पड़ने से एक महीने पहले मिलते हैं ये चेतावनी संकेत, हो जाएं सतर्क
Advertisement
trendingNow11404841

Stroke symptoms: स्ट्रोक पड़ने से एक महीने पहले मिलते हैं ये चेतावनी संकेत, हो जाएं सतर्क

Stroke symptoms: जब दिमाग के किसी हिस्से में खून की आपूर्ति ब्लॉक हो जाती है या दिमाग में ब्लड वेसेल्स फट जाती है तो स्ट्रोक पड़ता है. इससे इंसान की मौत भी हो जाती है. आइए जानें स्ट्रोक के शुरुआती लक्षण.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Stroke Symptoms: स्ट्रोक को ब्रेन अटैक भी कहा जाता है और यह तब होता है, जब कोई चीज दिमाग के किसी हिस्से में खून की आपूर्ति को ब्लॉक कर देती है. स्ट्रोक तब भी पड़ सकता है, जब दिमाग में ब्लड वेसेल्स फट जाती है. एक स्ट्रोक आपके दिमाग के कुछ हिस्सों को डैमेज कर सकता है. इससे आग विकलांग या मौत भी हो सकती है. स्ट्रोक पड़ना डरावना हो सकता है. स्ट्रोक के लक्षणों को जानना बेहद जरूर है.

स्ट्रोक के शुरुआती लक्षण हल्के और गैर-विशिष्ट हो सकते हैं, जिससे गलत डायग्नोस और विनाशकारी लॉन्ग टर्म परिणाम हो सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया कि कुछ लक्षण जैसे चक्कर आना (जो अचानक गिरने का कारण बन सकता है) स्ट्रोक पड़ने से कुछ दिनों या हफ्तों पहले तक हो सकता है. इन्हें इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए और डायग्नोस के लिए डॉक्टर से परामर्श करें.

स्ट्रोक के अन्य लक्षण
चक्कर आने के अलावा स्ट्रोक के अन्य महत्वपूर्ण लक्षणों हैं:
- हाथों में कमजोरी
-  पैरों या पैरों सहित शरीर के एक हिस्से में कमजोरी या लकवा होना
- शब्दों को गलत क्रम में कहना या शब्दों को भूल जाना
- अचानक और तेज सिरदर्द
- कमजोर आंखें
- मेमॉरी लॉस 

तुरंत उपचार महत्वपूर्ण
स्ट्रोक एक गंभीर मेडिकल कंडीशन है, जिसके लिए इमरजेंसी केयर की आवश्यकता होती है. यदि आप नोटिस करते हैं कि किसी के चेहरे का एक हिस्सा झुक रहा है या उसकी मुस्कान असमान है तो यह स्ट्रोक का संकेत हो सकता है. इसी तरह, हाथ की कमजोरी या सुन्नत के साथ-साथ गंदी बोली भी स्ट्रोक का संकेत दे सकती है. यदि आपको कोई भी स्ट्रोक के लक्षण दिखाई पड़ते हैं, तो तुरंत एम्बुलेंस को कॉल करें. दिमाग को और ज्यादा डैमेज होने से बचाने के लिए हर मिनट मायने रखता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news