आज से ही खाना छोड़ दें जंकफूड, खतरनाक बीमारियों को देता है बुलावा, जानें साइड इफेक्ट्स
Advertisement

आज से ही खाना छोड़ दें जंकफूड, खतरनाक बीमारियों को देता है बुलावा, जानें साइड इफेक्ट्स

Junk Food Effects: जंकफूड का सेवन हमारे शरीर पर बहुत से बुरे प्रभाव डालता है. बच्चों को खासकर जंकफूड बहुत पसंद होता है. इससे उनके दांतों में सड़न की समस्या होने लगती है. 

जंकफूड के साइड इफेक्ट्स

Junk Food Effects: जंकफूड या फास्ट फूड होता ही ऐसा है कि उसकी खुशबू और टेस्ट से शायद ही कोई अपना मुंह मोड़ पाता होगा. जंकफूड बच्चों को ज्यादातर पसंद होता है. जंकफूड में पोषक तत्वों की मात्रा कम और कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है. अधिकतर जंकफूड में केमिकल्स और मैदे की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए डॉक्टर्स जंकफूड खाने से बचने की सलाह देते हैं. दरअसल, रोजाना बहुत ज्यादा मात्रा में जंकफूड खाने से शरीर में गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. चलिए जानते हैं डेली लाइफ में जंकफूड का अधिक सेवन करने से सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं.

जंकफूड खाने के साइड इफेक्ट्स

-जंकफूड में अधिक मात्रा में कैलोरी, ऑयल, बैड कोलेस्ट्रॉल होता है. जिसका सबसे पहले हमारी त्वचा पर असर पड़ता है. इसके खाने से स्किन पर मुंहासों की समस्या होने लगती है. अगर आप डेली रुटीन में जंकफूड शामिल करते हैं तो आपकी चेहरे पर काफी ज्यादा पिंपल्स और मुंहासे हो निकल सकते हैं. इसलिए जंकफूड का कम सेवन करने की कोशिश करें. 

-हम कुछ भी खाते हैं तो हमारे दांत और जुबान का उसमें अहम रोल होता है. जब आप जंकफूड खाते हैं तो दांतों के बीच उसके पार्टिकल्स फंस जाते हैं जिसकी वजह से दांतो में सड़न होने लगती है. जैसा कि हम जानते हैं कि बच्चों को जंकफूड काफी ज्यादा पसंद होता है तो ऐसे में अपने बच्चों को कैंडी, चिप्स, चॉकलेट खाने से रोकें. 

-दिल को स्वस्थ रखने के लिए हमें खानपान की विशेष ध्यान रखना होता है. लेकिन अगर हम हर रोज जंकफूड का सेवन करते हैं तो इससे हार्ट हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है. जंकफूड खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी ज्यादा बढ़ जाता है. जिसके कारण हार्ट अटैक और हार्ट ब्लॉकेज की समस्या पैदा हो सकती है. 

 -अधिकतर लोग अपने खाने पीने का समय निरधारित नहीं रखते हैं. जिसकी वजह से तेज भूख लगने पर तुरंत जंकफूड माइंड में आता है. आलस के चक्कर में उल्टी-सीधी बाहर की चीज खा लेते हैं. इस तरह की डाइट से आपमें डिप्रेशन बढ़ सकता है. जंकफूड के सेवन से आपके व्यवहार में बदलाव आता है. कई बार आप हिंसात्मक भी हो सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news