Knee Pain Yoga: घुटनों में होने वाले भयानक दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन योग को करें Practice
Advertisement

Knee Pain Yoga: घुटनों में होने वाले भयानक दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन योग को करें Practice

Practice Yoga For Knee Pain: कुछ योगा पोज ऐसे हैं, जिनका अभ्यास करके आप भयानक घुटनों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. इससे आपके पैरों को मजबूती मिलने के साथ ही शरीर भी फिट रहेगा.

 

घुटनों के दर्द में करें ये योगासन

Practice Yoga For Knee Pain: आजकल अधिकतर लोगों को घुटनों में दर्द की समस्या रहती है. इसमें महिलाओं की संख्या अधिक है. हमेशा घुटनों के दर्द कराहना और इससे छुटकारा पाने के लिए लोग अकसर पेनकिलर्स का सहारा लेते हैं. लेकिन योग के जरिए आप अपनी हर मुश्किल आसान कर सकेत हैं. योगा में कुछ आसन ऐसे हैं, जिन्हें करने से आपके घुटनों का दर्द कुछ ही दिन में ठीक हो सकता है. इन योगा पोज़ का आप नियमित अभ्यास कर सकते हैं. इससे आपको घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा. साथ ही आप अपने पैरों को मजबूत भी बना सकते हैं. 

उत्कटासन- यानी चेयर पोज, इसे हर बार 30 सेकंड होल्ड के साथ 5 सेट के लिए दोहराया जा सकता है. इसे करने के लिए आप अपने ह्रदय चक्र पर नमस्ते बनाने के लिए हथेलियों को मिलाएं और अपनी भुजाओं को ऊपर उठाएं. अब अपने घुटनों को मोड़ें और धीरे-धीरे अपनी श्रोणि को नीचे करें. सुनिश्चित करें कि आपका श्रोणि घुटनों पर 90 डिग्री के मोड़ के साथ फर्श के समानांतर है. इसके बाद अपने टखनों और घुटनों को बराबर से सीधे रखें. फिर अपनी दृष्टि को अपने नमस्कार की ओर केन्द्रित करें. इसमें आपकी रीढ़ सीधी होनी चाहिए.

ताड़ासन- इसे करने के लिए अपने पैरों को मिलाकर खड़े हो जाएं. फिर अपनी भुजाओं को अपने शरीर के बगल में फैलाएं और उन्हें बिना संपर्क बनाए मंडराने दें. अब धीरे-धीरे अपनी आंखों को बंद करें. फिर शरीर को आराम दें. 10 मिनट तक इसे दोहराएं.

प्रपदासन- घुटनों के दर्द में मलासन या वज्रासन बहुत ही असरदार है. इसे शुरू करने के लिए अपनी एड़ी को धीरे-धीरे फर्श से ऊपर उठाने के लिए अपने पैरों को एक साथ लाएं. अपने शरीर को अपने पैर की उंगलियों पर संतुलित करें और पीठ को सीधा रखें. फिर अपनी हथेलियों को एक साथ लेकर आएं और अपनी भौंहों के बीच में ध्यान केंद्रित करें. इस मुद्रा में करीब 10-20 सेकेंड तक बने रहकर सांस ले. मुद्रा से बाहर आने के लिए अपनी एड़ियों को नीचे लाएं. इससे घुटनों के दर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है. 

Dandasan- इस योग को करने के लिए आप सबसे पहले आराम से जमीन पर या बिस्तर पर बैठ जाएं. अपनी पीठ को सीधा रखें. एक लचीली स्थिति में पैर की उंगलियों के साथ अपने पैरों को अपने सामने फैलाएं. अब अपने श्रोणि, जांघों और पिंडलियों की मांसपेशियों को कस लें. फिर अपनी हथेलियों को अपने कूल्हों के पास फर्श पर रखें, क्योंकि यह आपकी रीढ़ को सहारा देती है. इस तरह नियमित योग करने से कुछ ही दिनों में घुटनों के दर्द से आराम मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news