Back Pain: ऑफिस में काम करने वाले लोगों में पीठ दर्द का कारण बनती हैं ये 5 गलतियां, आप भूलकर ना करें ऐसा
Advertisement
trendingNow11637120

Back Pain: ऑफिस में काम करने वाले लोगों में पीठ दर्द का कारण बनती हैं ये 5 गलतियां, आप भूलकर ना करें ऐसा

Causes of back pain: आज के दौर में कमर दर्द एक आम समस्या बनती जा रही है, जो अधिकतर ऑफिस वाले कर्मचारियों को ज्यादा प्रभावित करती है.

Back Pain: ऑफिस में काम करने वाले लोगों में पीठ दर्द का कारण बनती हैं ये 5 गलतियां, आप भूलकर ना करें ऐसा

Causes of back pain: आज के दौर में कमर दर्द एक आम समस्या बनती जा रही है, जो अधिकतर ऑफिस वाले कर्मचारियों को ज्यादा प्रभावित करती है. कुछ लोग देर तक एक ही स्थिति में बैठे रहते हैं, जबकि दूसरों का काम लंबे समय तक खड़े रहने को बनता है, जिसके कारण कई बार पीठ में दर्द उठ जाता है. आज हम आपको ऑफिस की कुछ गलतियों के बारे में बताएंगे, जो पीठ दर्द का कारण बन सकती है. अगर आप भी एक ऑफिस में काम करते हैं तो निम्नलिखित गलतियों को करने से बचें.

ठीक कुर्सी में न बैठना
आपकी कमर के लिए सही बैठने की अपेक्षा आपकी नौसिखिया कुर्सी का चयन करना बेहतर होगा. अगर आप एक सही कुर्सी पर नहीं बैठेंगे तो आपकी कमर को अधिक दर्द होगा.

अधिक समय तक बैठना
अधिक समय तक एक ही स्थिति में बैठने से आपकी कमर के लिए अधिक दबाव पड़ता है जो अधिक दर्द का कारण बनता है. इसलिए आप अपने कंपनी के नियमों को फॉलो करते हुए नियमित अंतराल पर अपनी स्थिति बदलते रहें.

गलत बैठने की आदत
बैठते समय गलत ढंग से बैठने से भी पीठ दर्द होता है. ठीक समय अंतराल पर आरामपूर्वक बैठें और निश्चित करें कि आपकी पीठ सही स्थान पर हो रही है.

बिना सपोर्ट के बैठना
जब आप लंबे समय तक बैठते हैं तो अपनी पीठ को सहारा देना अत्यधिक महत्वपूर्ण है. अगर आपकी कुर्सी अच्छी नहीं है, तो एक स्पेशल बैक सपोर्ट का उपयोग करें.

अधिक वजन
अधिक वजन भी पीठ दर्द का कारण बन सकता है. यदि आपका वजन अधिक है, तो आपको अपने वजन को कम करने की कोशिश करनी चाहिए.

सही साइज के जूते न पहनना
आपकी फीट की साइज के मुताबिक सही साइज के जूते पहनना बहुत जरूरी होता है. बिना सही साइज के जूतों के, आपका पैर सही ढंग से टिकता नहीं है जिससे आपकी कमर और पीठ पर भार आता है. इसलिए, सही साइज के जूते पहनें और जुड़े हुए जूते से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news